PM kisan samman nidhi: PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त का आया अपडेट!

Share Us

379
PM kisan samman nidhi: PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त का आया अपडेट!
02 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

pm kisan 13th installment date and time 2022: केंद्र सरकार Central Government की अहम योजनाओं में पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि PM kisan samman nidhi स्कीम  भी शामिल है। वहीं स‍ितंबर के आख‍िरी हफ्ते में सरकार की तरफ से 10 करोड़ क‍िसानों के खाते में 12वीं क‍िस्‍त का पैसा ट्रांसफर Money Transfer क‍िया गया था। प‍िछली क‍िस्‍त के दो महीने पूरे होने और द‍िसंबर शुरू होने के साथ ही करोड़ों क‍िसान 13वीं क‍िस्‍त आने का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना में केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपए द‍िये जाते हैं।

6 हजार रुपये की राश‍ि क‍िसानों को दो-दो हजार रुपए की तीन क‍िस्‍तों में मुहैया कराई जाती है। पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च के बीच जारी की जानी है। सूत्रों के मुताबिक सरकार इस क‍िस्‍त को 15 से 20 द‍िसंबर के बीच क‍िसानों को देने का प्‍लान कर रही है। क‍िसानों के खाते में हर बार की तरह इस बार भी पैसा डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर Direct Benefit Transfer (DBT) के जर‍िये भेजा जाएगा। जबकि सरकार की तरफ से इस बारे में कोई भी आध‍िकार‍िक जानकारी सामने नहीं आई है। यद‍ि आप योजना के ल‍िए पात्र हैं और आपका अभी तक रज‍िस्‍ट्रेशन नहीं हुआ है तो आप दो तरीकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन Online and Offline माध्‍यम से रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके ल‍िए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के पटवारी (लेखपाल) या पीएम क‍िसान योजना के ल‍िए चयन‍ित नोडल अध‍िकारी Nodal Officer के पास जाना होगा।

यहां संबंध‍ित फॉर्म भरकर अपने कागजात जमा कर दें। इसके अलावा आप नजदीकी जन सेवा केंद्र Jan Seva Kendra (CSC) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने सभी जरूरी दस्‍तावेज साथ लेकर जाएं। गौर करने वाली बात ये है कि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की अगली क‍िस्‍त के ल‍िए क‍िसानों का राशन कार्ड Ration Card जमा करना जरूरी है।