पीएलआई योजना- खिलौने, फर्नीचर, साइकिल और कंटेनर उद्योग होंगे शामिल 

Share Us

360
पीएलआई योजना- खिलौने, फर्नीचर, साइकिल और कंटेनर उद्योग होंगे शामिल 
13 Sep 2022
min read

News Synopsis

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना PLI Scheme के दायरे को कुछ इलेक्ट्रॉनिक घटकों, फार्मा और चिकित्सा उपकरणों Electronic components, pharma and medical devices जैसे क्षेत्रों तक बढ़ाने के प्रस्ताव पर सरकार में चर्चा चल रही है। सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस स्कीम के दायरे में खिलौने, फर्नीचर, साइकिल और कंटेनर उद्योग Bicycle and container industry को भी लाने पर विचार विमर्श किया जा रहा है।

गौर करने वाली बात ये है कि इस योजना का उद्देश्य घरेलू विनिर्माण Domestic manufacturing को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना, निर्यात को बढ़ावा देना और रोजगार के मौके बढ़ाना है। सरकार ने पिछले साल ऑटोमोबाइल और ऑटो कलपुर्जे Automobiles and auto parts , व्हाइट गुड्स, कपड़ा, उन्नत रसायन सेल (एसीसी) और विशेष इस्पात सहित 14 क्षेत्रों के लिए लगभग दो लाख करोड़ रुपए के परिव्यय के साथ इस योजना को शुरू किया था। अधिकारी ने कहा, 'योजना बनाई जा रही है।

कुछ प्रस्तावों पर विचार किया जा रहा है।' ध्यान देने वाली बात ये है कि आयात में कटौती और घरेलू विनिर्माण उद्योग को बढ़ावा देने की सरकार की मंशा के बीच कुछ इलेक्ट्रॉनिक घटकों, खिलौने, फर्नीचर, साइकिल और कंटेनर जैसे क्षेत्रों को पीएलआई में शामिल करने की मांग की गई है।