News In Brief Auto
News In Brief Auto

PIF और हुंडई मोटर ने सऊदी अरब में ऑटोमोटिव विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए समझौता किया

Share Us

221
PIF और हुंडई मोटर ने सऊदी अरब में ऑटोमोटिव विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए समझौता किया
23 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

सार्वजनिक निवेश कोष और हुंडई मोटर Hyundai Motor कंपनी ने सऊदी अरब में एक उच्च स्वचालित वाहन विनिर्माण संयंत्र Vehicle Manufacturing Plant स्थापित करने के लिए समझौता किया।

नए संयुक्त उद्यम में पीआईएफ की 70% हिस्सेदारी होगी और हुंडई के पास शेष 30% हिस्सेदारी होगी। हुंडई तकनीकी और वाणिज्यिक सहायता प्रदान करके नए विनिर्माण संयंत्र के विकास का समर्थन करने के लिए एक रणनीतिक प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में भी कार्य करेगी। और परियोजना के लिए कुल निवेश $500 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है।

सऊदी-कोरियाई बिजनेस फोरम में घोषित संयुक्त उद्यम का लक्ष्य प्रति वर्ष 50,000 वाहनों का निर्माण करना है, जिसमें आंतरिक दहन इंजन और इलेक्ट्रिक वाहन दोनों शामिल हैं। संयंत्र के शिलान्यास की योजना 2024 में बनाई गई है, और उत्पादन 2026 में शुरू होने की उम्मीद है।

नया विनिर्माण संयंत्र हजारों नौकरियां पैदा करेगा और ज्ञान और विशेषज्ञता हस्तांतरण की अनुमति देगा। हुंडई वाहनों के स्थानीयकरण से सऊदी अरब के ऑटोमोटिव और गतिशीलता पारिस्थितिकी तंत्र Automotive and Mobility Ecosystem के विकास में तेजी आएगी और क्षेत्र और व्यापक अर्थव्यवस्था में और अधिक निवेश आकर्षित होगा। और सऊदी अरब स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देना चाहता है।

यह साझेदारी सऊदी अरब को एक वैश्विक ऑटोमोटिव खिलाड़ी के रूप में आगे बढ़ाने, क्षेत्र में परिवर्तन लाने और सऊदी अरब और उसके बाहर विनिर्माण क्षमताओं, बुनियादी ढांचे और आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ावा देने के लिए पीआईएफ की नवीनतम पहल है। इस क्षेत्र में प्रमुख निवेशों में से पीआईएफ ने नेशनल ऑटोमोटिव एंड मोबिलिटी इन्वेस्टमेंट कंपनी तसरू के लॉन्च की घोषणा की, जो ऑटोमोटिव आपूर्ति श्रृंखलाओं और विनिर्माण क्षमताओं को स्थानीय बनाने के लिए समर्पित है। इसके अलावा पीआईएफ और सऊदी इलेक्ट्रिसिटी कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी की घोषणा की, जिसमें 2030 तक सऊदी अरब में 5,000 से अधिक इलेक्ट्रिक कार फास्ट चार्जर स्थापित करने की योजना है।

हुंडई मोटर समूह वाहन विनिर्माण संयंत्र Hyundai Motor Group Vehicle Manufacturing Plant को डिजाइन, विकसित और संचालित करने के लिए अमूल्य तकनीकी क्षमताएं और विशेषज्ञता लाता है।

संयुक्त उद्यम राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैंपियन बनाने, स्थानीय क्षमताओं का निर्माण करने, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को आकर्षित करने और सऊदी अरब के ऑटोमोटिव और गतिशीलता क्षेत्रों में अत्यधिक कुशल नौकरियां पैदा करने के पीआईएफ के प्रयासों को भी रेखांकित करता है। पीआईएफ का निवेश सऊदी अरब में ऑटोमोटिव घटक विनिर्माण को स्थानीयकृत कर रहा है, जिससे ऑटोमोटिव आपूर्ति श्रृंखला और मजबूत हो रही है।

पीआईएफ में एमईएनए इन्वेस्टमेंट्स के डिप्टी गवर्नर और प्रमुख यज़ीद ए. अल-हुमीद Yazeed A Al–Humied Deputy Governor and Head of MENA Investments at PIF ने कहा हमारे 13 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक सऊदी अरब के ऑटोमोटिव पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को सफलतापूर्वक सक्षम करने और तेज करने में हुंडई के साथ साझेदारी पीआईएफ के लिए एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हुंडई मोटर कंपनी के साथ वाहन निर्माण में हमारा निवेश एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो ल्यूसिड और सीर मोटर्स Lucid and Ceer Motors में हमारी मौजूदा हिस्सेदारी के साथ निकटता से संरेखित है, और सऊदी अरब की ऑटोमोटिव और गतिशीलता मूल्य श्रृंखला की चौड़ाई को बढ़ाता है।

हुंडई मोटर के अध्यक्ष और सीईओ जेहून चांग Jehoon Chang Chairman and CEO of Hyundai Motor ने कहा हम वाहन उत्पादन में महत्वपूर्ण प्रगति लाने, क्षेत्र में एक टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल ऑटोमोटिव भविष्य को बढ़ावा देने के लिए इस उद्यम की क्षमता से उत्साहित हैं। हमारे संयुक्त प्रयास नवाचार और पर्यावरणीय प्रगति के अवसर पैदा करेंगे।