News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फिजिक्सवल्ला बनी देश की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी 

Share Us

596
फिजिक्सवल्ला बनी देश की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी 
08 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

बेहद कम समय में शानदार लोकप्रियता अर्जित करने वाले ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म Online Learning Platform फिजिक्सवाला PhysicsWallah ने अब अपना नाम भारत के यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स Unicorn Startups of India की लिस्ट में शुमार करवा लिया है। Physics Wallah ने $100 मिलियन (लगभग ₹770 करोड़) का निवेश हासिल किया है। इसी के साथ ही एडटेक प्लेटफ़ॉर्म Physics Wallah भारत का 101वाँ यूनिकॉर्न स्टार्टअप बन गया है। आपको बता दें कि भारत में एडटेक जगत से जुड़े कुछ दिग्गज नाम Byju’s, Unacademy, Eruditus, Vedantu, UpGrad आदि पहले से यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल कर चुके हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि PhysicsWallah की शुरुआत साल 2016 में अलख पांडे Alakh Pandey और प्रतीक माहेश्वरी Prateek Maheshwari ने मिलकर की थी। PW छात्रों को इंजीनियरिंग Engineering और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं Medical Entrance Exams की तैयारी में मदद करता है। अब तक कंपनी 10 मिलियन से अधिक छात्रों को अपने प्लेटफ़ॉर्म के साथ जोड़ने में कामयाब रही है।

फिलहाल इस एडटेक स्टार्टअप edtech startup में 1,900 कर्मचारी कार्यरत हैं, जिनमें 500 शिक्षक और 90-100 तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हैं। साथ ही छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 200 एसोसिएट प्रोफेसर Associate Professor और परीक्षा प्रश्न व टर्म पेपर बनाने के लिए अन्य 200 पेशेवर भी कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं।

इस निवेश के बाद अलख पांडे ने कहा कि PW की शुरुआत के बाद से ही हमने सबसे मुख्य रूप से क्वॉलिटी एजुकेशन Quality Education पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी क्षेत्रों से संबंधित छात्र बिना अधिक परेशानी के अपनी उच्च शिक्षा जारी रखते हुए अपने करियर को आगे बढ़ा सकें। इस नई पूँजी के ज़रिए हम अपने विजन के साथ आगे बढ़ते हुए, छात्रों को लर्निंग के बेहतर अनुभव प्रदान करने की दिशा में नई पहलों को शुरू कर सकेंगे। हमारी प्रतिबद्धता आज भी वही है कि PW में खर्च किया गया प्रत्येक पैसा शिक्षार्थियों को और शानदार सेवाएं प्रदान करने के लिए है।