PhonePe भारत में लॉन्च करेगा ऐप स्टोर, Google वर्चस्व को देगा चुनौती

Share Us

600
PhonePe भारत में लॉन्च करेगा ऐप स्टोर, Google वर्चस्व को देगा चुनौती
24 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय फिनटेक Indian Fintech दिग्गज PhonePe देश में Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक समर्पित एप्लिकेशन स्टोर शुरू App Store Launch करने की प्रक्रिया में है। यह नवीनतम उत्पाद है, जिसे वॉलमार्ट Walmart समर्थित फर्म द्वारा लॉन्च किया जा रहा है, जो एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था Asia's second largest economy में मोबाइल भुगतान उद्योग Mobile Payment Industry पर राज करती है।

TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार यह ऐप स्टोर उन सेवाओं की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो प्रकृति में अत्यधिक स्थानीय हैं, ग्राहक संदर्भ द्वारा संचालित हैं, जिसका उद्देश्य बहुभाषी समाधानों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता उपयोगकर्ता अधिग्रहण के साथ डेवलपर्स की सहायता करना है।

मनीकंट्रोल स्वतंत्र रूप से इस खबर की पुष्टि नहीं कर सका।

ऐप स्टोर के बाजार में प्रवेश करने के लिए PhonePe द्वारा किया गया यह कदम हालांकि अभी भी कई सप्ताह दूर है, बेंगलुरु मुख्यालय वाले स्टार्टअप Bengaluru Headquartered Startups द्वारा InduOS का अधिग्रहण करने के बाद आया है। यह एक ऐप स्टोर निर्माता भी है, जिसने स्मार्टफोन विक्रेताओं के साथ साझेदारी बनाकर ग्राहकों की सेवा की है।

PhonePe ने यह भी पुष्टि की है कि वह भारत में एक ऐप स्टोर लॉन्च करने की प्रक्रिया में है।

TechCrunch को दिए गए एक बयान में PhonePe के एक प्रवक्ता ने कहा कि अब तक Google ऐप स्टोर बाजार Google App Store Market में 97 प्रतिशत भारतीय उपयोगकर्ताओं को नियंत्रित करता है। इसके बीच PhonePe जैसे ब्रांड के लिए एक अवसर है, जो पहले से ही भारत भर में 450 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को एक वैकल्पिक ऐप स्टोर बनाने के लिए इकट्ठा कर चुका है, जो न केवल एक भाषा के दृष्टिकोण से बल्कि एक खोज और उपभोक्ता की दृष्टि से भी अधिक स्थानीयकृत है। 

फर्म ने यह भी सीमित किया कि यह देश में फोन निर्माताओं Phone Manufacturers के साथ बातचीत कर रही है, जिसमें कहा गया है, कि हर कोई बहुत ग्रहणशील है, खासकर जब सीसीआई ने स्पष्ट किया है, कि Google प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं में संलग्न नहीं हो सकता है।

हम लॉन्च के पहले कुछ महीनों के भीतर सभी एंड्रॉइड ओईएम Android OEM पर लाइव होने की उम्मीद करते हैं। हमने पहले ही सबसे बड़े ओईएम में से एक के साथ शर्तों को बंद कर दिया है, और अगले कुछ महीनों में दूसरों को तेजी से ऑनबोर्ड करने की कोशिश कर रहे हैं।

PhonePe ने हाल ही में "पिनकोड Pin Code" ब्रांड नाम के तहत ई-कॉमर्स उद्योग E-Commerce Industry में भी प्रवेश किया है। यह फर्म पिछले साल पूर्व ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट से अलग हो गई थी।