News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PhonePe यूजर्स अब NEOPAY टर्मिनल के माध्यम से UAE में UPI पेमेंट्स कर सकते हैं

Share Us

146
PhonePe यूजर्स अब NEOPAY टर्मिनल के माध्यम से UAE में UPI पेमेंट्स कर सकते हैं
29 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

फिनटेक दिग्गज फोनपे PhonePe ने कहा कि उसके यूजर्स अब यूएई में डिजिटल पेमेंट्स कर सकते हैं। UPI द्वारा सुविधायुक्त यह सेवा केवल मशरेक बैंक के NEOPAY टर्मिनलों पर उपलब्ध होगी।

इसके तहत यूजर्स केवल क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं, और खाते से वर्तमान मुद्रा विनिमय दरों पर आईएनआर में डेबिट किया जाएगा। यह सहयोग एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड के साथ मशरेक की साझेदारी के माध्यम से सुगम बनाया गया है।

इसके अतिरिक्त यूएई मोबाइल नंबर वाले एनआरआई पेमेंट्स करने के लिए अपने मौजूदा एनआरई और एनआरओ खातों को अपने फोनपे ऐप से भी लिंक कर सकते हैं।

“यूएई एक बहुत लोकप्रिय गंतव्य है, जहां हर साल लाखों भारतीय पर्यटक आते हैं। इस साझेदारी के साथ ग्राहक अब आसानी से यूपीआई के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं, एक भुगतान विधि जिससे वे परिचित हैं। यह सहयोग निर्बाध लेनदेन के द्वार खोलता है, जिससे आगंतुकों के लिए एक आसान और अधिक सुखद यात्रा सुनिश्चित होती है, ”फोनपे के अंतर्राष्ट्रीय भुगतान के सीईओ रितेश पई Ritesh Pai CEO of PhonePe International Payments ने कहा।

एनआईपीएल में साझेदारी व्यवसाय विकास और विपणन के उप प्रमुख अनुभव शर्मा Anubhav Sharma Deputy Chief of Partnership Business Development and Marketing at NIPL ने कहा “हमारा लक्ष्य दुनिया भर के वित्तीय संस्थानों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करना है, यूजर्स के लिए सुविधाजनक और सुरक्षित सीमा पार भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए साझेदारी को बढ़ावा देना है। यह साझेदारी फिनटेक सहयोग को प्रोत्साहित करती है, और यूएई में भारतीय यात्रियों के लिए भुगतान प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को एकीकृत करती है।

यह ध्यान रखना उचित है, कि एनपीसीआई ने संयुक्त अरब अमीरात में अन्य वित्तीय संस्थानों जैसे अरब मुद्रा कोष के माध्यम से बुना और नेटवर्क इंटरनेशनल के साथ भी साझेदारी की है। दोनों देशों के बीच सीमा पार लेनदेन की सुविधा के लिए डिजिटल पेमेंट्स बुनियादी ढांचे को इस साल फरवरी में यूएई के तत्काल भुगतान प्लेटफॉर्म एएएनआई के साथ भी जोड़ा गया था।

दोनों देशों ने हाल ही में मध्य पूर्वी देश में RuPay की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए अपने घरेलू कार्ड नेटवर्क को आपस में जोड़ने के लिए एक समझौता किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान RuPay कार्ड सेवाओं की शुरुआत की थी।

इस बीच देश में यूपीआई का तेजी से विकास और आकर्षण जारी है। यूपीआई ने 2023 में 182.84 लाख करोड़ मूल्य के रिकॉर्ड 11,768 करोड़ लेनदेन दर्ज किए। इस साल फरवरी में पेमेंट्स बुनियादी ढांचे ने 18.28 लाख करोड़ मूल्य के 1,210 करोड़ लेनदेन दर्ज किए।

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाला PhonePe UPI भुगतान क्षेत्र में सबसे बड़ा खिलाड़ी बना हुआ है, जिसके बाद Google Pay है। दोनों खिलाड़ियों की कुल मिलाकर बाजार हिस्सेदारी 80% से अधिक है।

इसके बावजूद PhonePe को लगातार भारी घाटा हो रहा है। वित्त वर्ष 23 में इसका शुद्ध घाटा 39% सालाना बढ़कर 2,795.3 करोड़ हो गया, जबकि परिचालन राजस्व 77% सालाना बढ़कर 2,913.7 करोड़ हो गया।