News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PhonePe डेवलपर्स के लिए अपना 'Indus Appstore' लॉन्च करेगा

Share Us

490
PhonePe डेवलपर्स के लिए अपना 'Indus Appstore' लॉन्च करेगा
23 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

मोबाइल ऐप मार्केटप्लेस में वैश्विक तकनीकी दिग्गजों Google और Apple को चुनौती देते हुए वॉलमार्ट समर्थित PhonePe ने भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए स्थानीयकृत सेवाएं प्रदान करने के लिए डेवलपर्स के लिए अपना जल्द ही ऐप स्टोर Indus लॉन्च करेगा।

फिनटेक डेककॉर्न ने एंड्रॉइड ऐप डेवलपर्स को प्लेटफॉर्म पर अपने ऐप को पंजीकृत करने और अपलोड करने के लिए आमंत्रित किया है। इन ऐप्स को जल्द ही लॉन्च होने वाले "मेड-इन-इंडिया" ऐप स्टोर पर सूचीबद्ध किया जाएगा, जो भारतीय दर्शकों के लिए उपयुक्त होगा।

कंपनी ने पहले वर्ष के लिए लिस्टिंग शुल्क निःशुल्क रखा है, जिसके बाद नाममात्र वार्षिक शुल्क लागू होगा। और तुलनात्मक रूप से Google और Apple ऐप बिक्री के लिए अन्य लेवी के अलावा इन-ऐप खरीदारी के लिए डेवलपर्स से 15-25% की सीमा में शुल्क लेते हैं।

“इंडस ऐपस्टोर इन-ऐप भुगतान के लिए डेवलपर्स से कोई प्लेटफ़ॉर्म शुल्क या कमीशन नहीं लेगा। कंपनी ने कहा डेवलपर्स अपनी पसंद के किसी भी भुगतान गेटवे को अपने ऐप के अंदर एकीकृत करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

इसके अलावा "लॉन्च पैड" नामक एक समर्पित अनुभाग 12 भारतीय भाषाओं में ऐप को सूचीबद्ध करने के विकल्प के साथ-साथ दृश्यता और खोज अनुकूलन के लिए डेवलपर्स के लिए उपलब्ध होगा।

भारत 2026 तक एक अरब से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए तैयार है, जो हमें नए युग का स्थानीयकृत एंड्रॉइड ऐप स्टोर बनाने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है। इतना बड़ा उपभोक्ता बाज़ार होने के बावजूद ऐप डेवलपर्स को हमेशा अपने ऐप वितरित करने के लिए केवल एक ऐप स्टोर Google Play Store के साथ काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। हम ऐप डेवलपर्स को Google Play Store का एक विश्वसनीय विकल्प प्रदान करने की उम्मीद करते हैं, और बेहतर ऐप खोज और उपभोक्ता जुड़ाव प्रदान करता है, इंडस ऐपस्टोर के सीपीओ और सह-संस्थापक आकाश डोंगरे Akash Dongre CPO and Co-Founder Indus Appstore ने कहा।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस Unified Payments Interface में अग्रणी PhonePe ने कंपनी के बहुसंख्यक शेयरधारक एफ़ल ग्लोबल पीटीई लिमिटेड के साथ समझौते पर पहुंचने के बाद पिछले साल मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म OSLabs का लंबे समय से लंबित अधिग्रहण पूरा किया। इंडसओएस के मूल्यांकन को लेकर फोनपे और इंडसओएस के शेयरधारकों एफ़ल और वेंचरईस्ट फंड के बीच लंबे समय से कानूनी खींचतान चल रही है।

इंडसओएस के 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं और 13 भाषाओं में सभी श्रेणियों में 400,000 ऐप्स के दम पर एक घरेलू क्षैतिज स्थानीय ऐप स्टोर बनाने की PhonePe की महत्वाकांक्षा को पंख दे दिए।

2015 में आईआईटीयन राकेश देशमुख, आकाश डोंगरे और सुधीर बी द्वारा स्थापित इंडसओएस एक अग्रणी ऐप-कंटेंट-डिस्कवरी प्लेटफॉर्म है, जो स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद की भाषा में ऐप्स और सामग्री का उपभोग करने में मदद करता है। कंपनी एक पूर्ण एंड्रॉइड ऐप स्टोर संचालित करती है, जिसे इंडस ऐप बाज़ार के नाम से जाना जाता है। यह स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग की उद्यम पूंजी शाखा द्वारा समर्थित है।