News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PhonePe के Indus Appstore ने वॉयस सर्च फीचर लॉन्च किया

Share Us

151
PhonePe के Indus Appstore ने वॉयस सर्च फीचर लॉन्च किया
27 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

फोनपे के इंडस ऐपस्टोर Indus Appstore एक घरेलू ऐप मार्केटप्लेस ने अपने वॉयस सर्च फीचर Voice Search Feature के लॉन्च की घोषणा की, जो अंग्रेजी के अलावा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

यह फीचर यूजर एक्सपीरियंस को बदल देती है, जिससे यूजर्स अपनी पसंदीदा भाषा में ध्वनि खोज के माध्यम से ऐप्स खोजने में सक्षम हो जाते हैं। वॉयस सर्च टेक्नोलॉजी कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित है, जो विविध उच्चारण और भाषण पैटर्न को समझने और प्रासंगिक खोज परिणामों की पेशकश करने में सटीकता और सटीकता सुनिश्चित करती है।

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया और कांतार के अनुसार 57 प्रतिशत इंडियन यूजर्स स्थानीय भाषा के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग पसंद करते हैं। क्षेत्रीय भाषाओं में पारंपरिक पाठ-आधारित खोज कई चुनौतियाँ पेश करती है, जिसमें विशेष कीबोर्ड और जटिल चरित्र रचनाओं की आवश्यकता भी शामिल है। ये बाधाएँ निर्बाध संचार में बाधा डालती हैं।

कंपनी के अनुसार इंडस ऐपस्टोर की वॉयस सर्च टेक्नोलॉजी यूजर्स को वॉयस सर्च बटन के एक टैप से अपनी स्थानीय भाषा में खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की अनुमति देकर यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाती है। यह साक्षरता और भाषाई प्राथमिकताओं के विभिन्न स्तरों को पूरा करने वाली समावेशी और सुलभ सुविधाओं के साथ यूजर्स को सशक्त बनाने के इंडस ऐपस्टोर के मिशन के अनुरूप है।

इंडस ऐपस्टोर के सीओ-फाउंडर और सीपीओ आकाश डोंगरे Akash Dongre Co-Founder and CPO of Indus Appstore ने कहा “नया वॉयस सर्च फीचर एक समावेशी और सुलभ ऐप स्टोर बनाने की दिशा में हमारा प्रयास है। 82% स्मार्टफोन यूजर्स आवाज-सक्रिय प्रौद्योगिकी में लगे हुए हैं, भारतीय भाषाओं का एकीकरण छह से साठ वर्ष की आयु वर्ग में प्रौद्योगिकी के लिए सबसे मजबूत विकास चालक रहा है। यूजर्स-केंद्रित फीचर इंडस ऐपस्टोर को परिवर्तनकारी वॉयस टेक्नोलॉजी में सबसे आगे रखती है, जो इस दशक की जरूरत है।"

इंडस ऐपस्टोर एक देशी एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल ऐप स्टोर है, जिसे भारतीय उपभोक्ताओं की स्थानीय और सांस्कृतिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। श्रेणियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ यह यूजर्स को स्थानीयकृत, प्रासंगिक और वैयक्तिकृत अनुभव प्रदान करना चाहता है। इंडस ऐपस्टोर अंग्रेजी और 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, जो यूजर्स को अपनी पसंदीदा भाषा में ऐप स्टोर का पता लगाने की अनुमति देता है।

डेवलपर्स के लिए भारतीय ऐप स्टोर भारतीय ऐप इकोसिस्टम में अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करने, वितरित करने और बढ़ावा देने के लिए एक निष्पक्ष और समान अवसर प्रदान करता है। यह एक स्व-प्रकाशन प्लेटफार्म, स्थानीयकरण सेवाएँ, उनके ऐप्स की निगरानी और विकास के लिए कई उपकरण और समर्पित 24×7 ग्राहक सहायता प्रदान करता है।

इंडस ऐपस्टोर जो अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, उड़िया, पंजाबी, मलयालम, बंगाली, असमिया और कन्नड़ में उपलब्ध है, Google Playstore जैसे अन्य प्रमुख ऐप स्टोर के स्थानीय विकल्प के रूप में तैनात है। यह विभिन्न श्रेणियों में ऐप्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है, और इसे भारतीय उपभोक्ताओं की सांस्कृतिक और भाषाई जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।