News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PhonePe ने डिजिटल टिकट खरीद के लिए Chennai Metro Rail के साथ साझेदारी की

Share Us

384
PhonePe ने डिजिटल टिकट खरीद के लिए Chennai Metro Rail के साथ साझेदारी की
18 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

फिनटेक प्रमुख PhonePe ने चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड Chennai Metro Rail Limited के साथ साझेदारी की, जिससे यात्री डिजिटल टिकट खरीदकर अपने पसंदीदा गंतव्य तक यात्रा कर सकेंगे।

यात्रियों को ऑफ़लाइन खरीदे गए टिकटों की तुलना में इलेक्ट्रॉनिक टिकटों पर 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। और एक यात्री एक ही समय में एक स्मार्टफोन से छह लोगों के लिए क्यूआर टिकट खरीद सकता है, और अपनी यात्रा पूरी करने के लिए चेन्नई मेट्रो के प्रवेश/निकास द्वार पर स्कैन कर सकता है।

चेन्नई मेट्रो के साथ साझेदारी के रूप में PhonePe यात्रियों के लिए चरणों में प्रमुख सेवाओं को सक्षम करेगा, PhonePe स्विच पर एकल और वापसी यात्रा टिकटों की बुकिंग और PhonePe स्विच पर भौतिक स्मार्ट कार्ड का रिचार्ज।

PhonePe Switch पर एकल यात्रा टिकटों की बुकिंग सक्षम कर दी गई है। कि अन्य सेवाएं जल्द ही सक्षम की जाएंगी।

चेन्नई मेट्रो के यात्री जो क्यूआर टिकट खरीदते हैं, वे ऑफ़लाइन टिकटों की तुलना में 20 प्रतिशत छूट के पात्र होंगे। PhonePe ने हैदराबाद मेट्रो, मुंबई मेट्रो और दिल्ली मेट्रो के साथ सहयोग किया है, और यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकारी संबंधित शहरों में परिचालन को सुचारू रूप से प्रबंधित कर सकें।

फोनपे के साथ यह साझेदारी हमारे चेन्नई मेट्रो यात्रियों को निर्बाध रूप से क्यूआर-टिकट प्राप्त करने का एक और विकल्प देती है, और साथ ही हमें अपने परिचालन को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में भी मदद करती है। सीएमआरएल के प्रबंध निदेशक एम ए सिद्दीकी ने कहा।

उन्होंने कहा क्यूआर टिकट जैसे त्वरित और आसान समाधानों को बढ़ावा देकर हम जनता को महानगरों के माध्यम से यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, इस प्रकार शहर में भीड़भाड़ कम कर रहे हैं।

फोनपे के मुख्य व्यवसाय अधिकारी-मर्चेंट बिजनेस युवराज सिंह शेखावत Yuvraj Singh Shekhawat Chief Business Officer Merchant Business PhonePe ने कहा यह साझेदारी पारगमन उपयोग के मामलों के लिए डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की हमारी यात्रा में एक और बड़ा कदम होगी, जिससे डिजिटल और कैशलेस भारत की दृष्टि में योगदान मिलेगा।

PhonePe सेवा का उपयोग करने का विकल्प चुनने वाले यात्रियों को मोबाइल एप्लिकेशन में स्विच अनुभाग पर जाना चाहिए और चेन्नई मेट्रो आइकन का चयन करना चाहिए। मूल और गंतव्य स्टेशनों और यात्रियों की संख्या के बारे में विवरण दर्ज करने के बाद यात्री यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface के माध्यम से टिकट बुक कर सकेंगे।

फोनपे एप्लिकेशन के भीतर एक डिजिटल क्यूआर कोड उत्पन्न होगा जिसे यात्रा पूरी करने के लिए मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर स्कैन करना होगा।

फ़ोनपे के बारे में:

PhonePe की स्थापना दिसंबर 2015 में हुई थी, और यह भारत का सबसे बड़ा भुगतान ऐप बनकर उभरा है, जो उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए डिजिटल समावेशन को सक्षम बनाता है। 49+ करोड़ (490+ मिलियन) पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ चार में से एक भारतीय अब PhonePe पर है। कंपनी ने पूरे भारत में 99% पोस्टल कोड को कवर करते हुए टियर 2,3,4 और उससे आगे तक फैले 3.6+ करोड़ (36+ मिलियन) ऑफ़लाइन व्यापारियों को सफलतापूर्वक डिजिटलीकृत किया है। PhonePe भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) में भी अग्रणी है, जो BBPS प्लेटफॉर्म पर 45% से अधिक लेनदेन संसाधित करता है। PhonePe ने 2017 में वित्तीय सेवाओं में प्रवेश किया, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित और सुविधाजनक निवेश विकल्प उपलब्ध हुए। कंपनी ने कई म्यूचुअल फंड और बीमा उत्पाद पेश किए हैं, जो प्रत्येक भारतीय को धन के प्रवाह और सेवाओं तक पहुंच को अनलॉक करने का समान अवसर प्रदान करते हैं। ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी (टीआरए) द्वारा ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2023 के अनुसार फोनपे को हाल ही में डिजिटल भुगतान के लिए सबसे भरोसेमंद ब्रांड के रूप में मान्यता दी गई थी।

चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड के बारे में:

तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना को लागू करने के लिए एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) बनाया। "चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड" नामक इस एसपीवी को कंपनी अधिनियम के तहत 03.12.2007 को शामिल किया गया था। इसे अब समान इक्विटी हिस्सेदारी के साथ भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार के संयुक्त उद्यम में बदल दिया गया है।