News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PhonePe ने आधिकारिक तौर पर व्यापारी ऋण सेवाएं शुरू की

Share Us

706
PhonePe ने आधिकारिक तौर पर व्यापारी ऋण सेवाएं शुरू की
24 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

फिनटेक प्रमुख फोनपे ने 23 जून को अपने प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट लेंडिंग सेवाएं Merchant Lending Services शुरू कीं, जिससे बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को अपने 35 मिलियन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों व्यापारियों को ऋण तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति मिली।

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना PhonePe के मिशन के मूल में है। हम मार्केटप्लेस मॉडल का उपयोग करके अपने प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट लेंडिंग शुरू करने, एसएमई और एमएसएमई को संगठित ऋण तक पहुंच प्रदान करने और उनकी वृद्धि को सक्षम करने के लिए उत्साहित हैं, वित्तीय सेवाओं के उपाध्यक्ष हेमंत गाला Hemant Gala Vice President Financial Services ने कहा।

मनीकंट्रोल ने सबसे पहले अप्रैल में घटनाक्रम की रिपोर्ट दी थी, जब PhonePe ने व्यापारियों के लिए अपने डिजिटल ऋण पायलट शुरू किए थे, और कंपनी ने कहा कि वह इसे जल्द ही आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेगी, एक ऐसा कदम जो फिनटेक डेकाकॉर्न के लिए हाथ में एक झटका होगा। ऋण देने के क्षेत्र में इसकी सीधी प्रतिस्पर्धा अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी पेटीएम से है।

कंपनी ने कहा वर्तमान में हम तीन साझेदारों के साथ एकीकृत हैं, और 3-4 और साझेदार हैं, जिनके साथ हम ऋणदाताओं के लिए एक व्यापक बाजार बनाने के लिए काम कर रहे हैं। व्यापारी के आधार पर ऋण 15K से 5L तक होता है।

हालाँकि PhonePe अभी NBFC लाइसेंस प्राप्त करने की सोच नहीं रहा है, कंपनी बैंक साझेदारी के साथ व्यवसाय चलाएगी।

सह-संस्थापक और सीईओ समीर निगम Co-Founder and CEO Sameer Nigam ने अप्रैल में मनीकंट्रोल के साथ बातचीत में कहा हम अपना खुद का एनबीएफसी व्यवसाय शुरू नहीं कर रहे हैं।

हमने लॉन्च के तीन महीने के भीतर 1,000 करोड़ रुपये की वार्षिक वितरण दर भी हासिल कर ली है।

फोनपे ने मई 2023 से अब तक अपने NBFC भागीदारों के माध्यम से 20,000 से अधिक ऋणों के वितरण की सुविधा प्रदान की है।

फोनपे ने 14 जून को देश भर में एमएसएमई व्यापारियों की सेवा के लिए एक गंभीर प्रयास में अपना भुगतान गेटवे Payment Gateway भी लॉन्च किया।