News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PhonePe ने लोन और इंश्योरेंस क्षेत्रों के लीडरशीप में बदलाव की घोषणा की

Share Us

330
PhonePe ने लोन और इंश्योरेंस क्षेत्रों के लीडरशीप में बदलाव की घोषणा की
09 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

वॉलमार्ट द्वारा समर्थित वित्तीय सेवा फर्म PhonePe ने हाल ही में एक रणनीतिक पुनर्गठन की घोषणा की है। इस कदम के तहत शीर्ष प्रबंधन की भूमिकाओं में फेरबदल किया गया है। भुगतान, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की देखरेख करने वाले हेमंत गाला अब PhonePe के ऋण व्यवसाय में सीईओ की भूमिका निभाएंगे। इसी तरह विशाल गुप्ता जो पहले उत्पाद प्रमुख थे, और PhonePe के बीमा व्यवसाय के सीईओ के पद पर पदोन्नत किया गया है। ये दोनों वरिष्ठ अधिकारी जो फ्लिपकार्ट के पूर्व नेता थे, PhonePe की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और पिछले सात वर्षों से कंपनी के साथ हैं। उन्होंने उत्पाद विकास, डिज़ाइन, जोखिम प्रबंधन और ग्राहक अनुभव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसने भुगतान और व्यापारियों के व्यवसाय के विकास में योगदान दिया है।

फोनपे के संस्थापक और सीईओ समीर निगम Sameer Nigam Founder and CEO of PhonePe ने संगठन को फिर से डिज़ाइन करने और समूह के भीतर प्रमुख PhonePe अधिकारियों को बड़ी भूमिकाओं में बढ़ावा देने के लिए पुनर्गठन की घोषणा की है। और PhonePe समूह के लिए कई नए व्यवसाय बनाने में मदद करने की उनकी क्षमताओं पर विश्वास व्यक्त किया। यह पुनर्गठन ई-कॉमर्स, स्टॉकब्रोकिंग, ऑनलाइन भुगतान गेटवे, खाता एग्रीगेटर सेवाओं, एनबीएफसी और बैंकों के साथ साझेदारी में व्यापारियों के लिए ऋण सेवा और प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस जैसे नए व्यावसायिक क्षेत्रों में फोनपे के विस्तार को चिह्नित करता है।

फोनपे ने ऑफलाइन बिजनेस के उपाध्यक्ष विवेक लोहचेब Vivek Lohcheb Vice President of Offline Business PhonePe को अपने नए ऐप पिनकोड का सीईओ नियुक्त किया है। कंपनी के साथ लोहचेब का छह साल का कार्यकाल उन्हें इस नई पहल का नेतृत्व करने के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाता है। एक अन्य कदम में उज्जवल जैन को शेयरमार्केट के सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया है, और वह वेल्थ और ब्रोकिंग डिवीजन की देखरेख करेंगे। फोनपे के सीईओ समीर निगम ने कंपनी के विकास को आगे बढ़ाने में इन अधिकारियों के योगदान की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि उनकी नई भूमिकाओं में उनके पास अपने व्यवसायों के प्रबंधन, रणनीतियों को आकार देने और अपने संबंधित क्षेत्रों में विकास को आगे बढ़ाने की पूरी जिम्मेदारी होगी।

फिनटेक कंपनी PhonePe के समेकित राजस्व में 77% की वृद्धि हुई, जो वित्त वर्ष 2023 में 2,914 करोड़ तक पहुंच गया। और कुल भुगतान मूल्य के मामले में यूपीआई बाजार में इसकी 50.54% हिस्सेदारी है। फोनपे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जो अपने भुगतान व्यवसाय के लिए जिम्मेदार है, वित्त वर्ष 2023 में 1,755 करोड़ का परिचालन घाटा दर्ज किया, जबकि पिछले वर्ष यह 1,612 करोड़ था। और भुगतान सहायक कंपनी ने ईएसओपी लागत को छोड़कर समायोजित आधार पर ईबीआईटीडीए सकारात्मकता हासिल की, जो नए जमाने की फर्मों द्वारा उपयोग की जाने वाली मीट्रिक है।

फोनपे एक यूपीआई भुगतान ऐप UPI Payment App ने अगस्त 2016 में लॉन्च होने के बाद से 50 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को पार करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

फोनपे के सीईओ समीर निगम ने कहा यह लगभग अवास्तविक लगता है, फिर भी हमने हासिल किया है, 100 करोड़ भारतीयों तक डिजिटल भुगतान लाने का हमारा लक्ष्य केवल 50% है। अब तीन में से एक भारतीय द्वारा ऐप का उपयोग करने के साथ PhonePe विश्व स्तर पर इस पैमाने को हासिल करने वाली पहली भारतीय इंटरनेट कंपनी बन गई है। यह उपलब्धि भारत में लाखों लोगों तक डिजिटल भुगतान लाने में PhonePe की तीव्र वृद्धि और सफलता को उजागर करती है।