News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फीनिक्स मिल्स पोर्टफोलियो विस्तार के लिए 2,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बना रही है

Share Us

645
फीनिक्स मिल्स पोर्टफोलियो विस्तार के लिए 2,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बना रही है
31 May 2023
6 min read

News Synopsis

फीनिक्स मिल्स Phoenix Mills चालू वित्त वर्ष 2023-24 में पुणे Pune, बेंगलुरु Bangalore, कोलकाता और सूरत Kolkata and Surat सहित देश के प्रमुख शहरों में चल रहे पोर्टफोलियो विस्तार का समर्थन करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की योजना बना रही है।

खुदरा नेतृत्व वाली मिश्रित विकास कंपनी ने 2022-23 में इन परियोजनाओं के निर्माण के लिए लगभग 1,400 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

कंपनी इस साल 2.4 मिलियन वर्ग फुट पट्टे पर देने योग्य क्षेत्र के संयुक्त आकार के साथ पुणे और बेंगलुरु में दो नए गंतव्य मॉल का संचालन करने की संभावना है। इस विस्तार से कंपनी को लगभग 11 मिलियन वर्ग फुट परिचालन खुदरा संपत्ति के साथ देश के सबसे बड़े मॉल डेवलपर और ऑपरेटर Largest Mall Developer and Operator के पद तक पहुंचने की उम्मीद है।

मौजूदा योजना के अलावा कंपनी अपने खुदरा संपत्तियों के पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए नवी मुंबई Navi Mumbai, ठाणे Thane, हैदराबाद Hyderabad, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र National Capital Region, चंडीगढ़ और जयपुर Chandigarh and Jaipur को लक्षित करना चाहती है। विस्तार के लिए नागपुर Nagpur, गोवा Goa और विजाग सहित स्थानों का भी प्रारंभिक मूल्यांकन किया जा रहा है।

हम अगले छह महीनों के भीतर दो नए मॉल के लॉन्च Launch of Two New Malls के साथ नए आशावाद के साथ 2023-24 के लिए तैयार हैं, मौजूदा मॉल में निरंतर खपत वृद्धि, व्यापार क्षेत्र में वृद्धि के कारण चेन्नई, पुणे और कुर्ला में मौजूदा मॉल में रैंप और इंदौर और अहमदाबाद Indore and Ahmedabad में हमारे नवीनतम मॉल में खपत वृद्धि एक महत्वपूर्ण ऊपर की प्रवृत्ति का प्रदर्शन करती है, शिशिर श्रीवास्तव एमडी फीनिक्स मिल्स Shishir Srivastava MD Phoenix Mills ने कहा।

कंपनी अपने आंतरिक संसाधनों के माध्यम से चल रहे विस्तार के लिए अपने निवेश को वित्तपोषित करने की योजना बना रही है।

फीनिक्स मिल्स ने 2,638 करोड़ रुपये के परिचालन से आय में 78 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,477 करोड़ रुपये के समेकित शुद्ध लाभ में 452 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इसकी संपत्तियों पर खुदरा खपत पूर्व-महामारी 2019-20 से 133% बढ़कर 9,248 करोड़ रुपये हो गई, जो अब तक की सबसे अधिक वार्षिक खपत है।

यह अब तक खुदरा, आतिथ्य, वाणिज्यिक और आवासीय परिसंपत्ति वर्गों में फैले 19 मिलियन वर्ग फुट से अधिक विकसित हो चुका है। कंपनी के पास भारत के 7 गेटवे शहरों में 10 ऑपरेशनल मॉल में फैले 8 मिलियन वर्ग फुट से अधिक का ऑपरेशनल रिटेल पोर्टफोलियो है।

कंपनी वर्तमान में देश के चार प्रमुख शहरों में चार नए मॉल विकसित करने और परिचालन संपत्तियों में अतिरिक्त खुदरा क्षेत्रों को जोड़ने की प्रक्रिया में है, जो लगभग 5 मिलियन वर्ग फुट का शुद्ध जोड़ है।

डेवलपर ग्रेड ए कार्यालयों के साथ अपने खुदरा गंतव्यों को और सघन कर रहा है। वर्तमान में इसका परिचालन कार्यालय पोर्टफोलियो 2 मिलियन वर्ग फुट से अधिक के सकल पट्टे योग्य क्षेत्र और 5 मिलियन वर्ग फुट से अधिक के एक अविकसित कार्यालय पोर्टफोलियो के साथ है।