News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Philips ने पुणे में नया आर एंड डी सेंटर लॉन्च किया

Share Us

113
Philips ने पुणे में नया आर एंड डी सेंटर लॉन्च किया
16 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

हेल्थ टेक्नोलॉजी में ग्लोबल लीडर रॉयल फिलिप्स Royal Philips ने महाराष्ट्र के पुणे में अपने हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर Healthcare Innovation Centre का विस्तार करने के लिए एक नए आर एंड डी सेंटर का शिलान्यास समारोह आयोजित किया, जो दुनिया भर में हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर के लिए भारत के बढ़ते महत्व को दर्शाता है। एमआईडीसी, चिंचवड़ में 10 एकड़ के भूखंड में स्थित अपकमिंग फैसिलिटी में पहले चरण में लगभग 300,000 वर्ग फुट का कार्यालय स्थान होगा और इसमें 1900 कर्मचारी रहेंगे।

नया सेंटर दो साल में चालू हो जाएगा, कंपनी की इमेज गाइडेड थेरेपी, प्रिसिजन डायग्नोसिस, मॉनिटरिंग और स्लीप एंड रेस्पिरेटरी व्यवसायों की आर एंड डी टीमों को समायोजित करेगा। सभी टीमों को एक सेंटर में एकीकृत करके, फिलिप्स व्यवसायों में संसाधन और सर्वोत्तम अभ्यास साझा करने का समर्थन करते हुए पैमाने, गति और दक्षता के लिए अनुकूलन करने में सक्षम होगा। इनोवेटिव हेल्थकेयर टेक्नोलॉजीज पर काम करते हुए नया सेंटर 2030 तक प्रति वर्ष 2.5 बिलियन लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के फिलिप्स के ग्लोबल मिशन में योगदान देगा।

नए सेंटर में ग्रीन पावर होगी, ईवी चार्जिंग प्रावधान प्रदान किए जाएंगे और साइकिल से आवागमन को प्रोत्साहित किया जाएगा। फिलिप्स के ग्लोबल पदचिह्न में एक महत्वपूर्ण कदम होने के अलावा इस सेंटर का शुभारंभ देखभाल तक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी-प्रथम दृष्टिकोण अपनाने की फिलिप्स की प्रतिबद्धता को भी मजबूत करता है।

पुणे में हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर, बेंगलुरु में इनोवेशन कैंपस, चेन्नई में ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज और गुड़गांव में मुख्यालय वाली वाणिज्यिक टीम, भारत में फिलिप्स के संचालन का अभिन्न अंग हैं। और साथ में वे भारत सरकार का समर्थन करने के लिए भी पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि इसका उद्देश्य भारत में चिकित्सा उपकरण उद्योग को मजबूत करने के अपने स्वास्थ्य देखभाल लक्ष्यों को पूरा करना है।

“130 साल पहले अपनी स्थापना के बाद से फिलिप्स भविष्य के लिए नवाचार करने पर तीव्र ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए पुणे में हमारा हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर भारतीय और वैश्विक दोनों बाजारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अद्वितीय और दूरगामी क्षमताएं प्रदान करता है। यह नया सेंटर नवोन्मेषी और टिकाऊ समाधानों के साथ भारतीय स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने और ग्लोबल स्तर पर ग्राहकों के लिए इसका लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा। इमेज गाइडेड थेरेपी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य बिजनेस लीडर, प्रिसिजन डायग्नोसिस के मुख्य बिजनेस लीडर और डायग्नोसिस और उपचार के लिए जिम्मेदार बर्ट वैन मेयर्स ने कहा।

“फिलिप्स हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर भारत और वैश्विक भौगोलिक क्षेत्रों में कुछ उत्कृष्ट स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियों को समझने और उनका जवाब देने में सबसे आगे है। इस नए सेंटर के लॉन्च के साथ हम अधिक नवीन एंड-टू-एंड समाधान डिजाइन करने और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ बेहतर सहयोग करने में सक्षम होंगे क्योंकि हम बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करने के अपने सामान्य लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं” हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर पुणे के उपाध्यक्ष और प्रमुख पीयूष कौशिक Peeyush Kaushik ने कहा।

2011 में स्थापित फिलिप्स हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर, पुणे, मल्टी-मॉडलिटी हेल्थकेयर R&D और स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, व्यावसायीकरण और परिचालन उत्कृष्टता के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया को शामिल करते हुए संपूर्ण उत्पाद विकास पर केंद्रित है। यह भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप एक नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने और वैश्विक उत्पादों को विकसित करने में प्रतिस्पर्धी लागत लाभ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 140 देशों में पहुंच बढ़ाने के साथ फिलिप्स एचआईसी फिलिप्स की रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इससे पहले नवंबर 2023 में फिलिप्स इंडिया ने बेंगलुरु के येलहंका में अपने नए इनोवेशन कैंपस का उद्घाटन किया था। 650,000 वर्ग फुट की सुविधा में 5,000 से अधिक पेशेवरों को समायोजित करते हुए नया परिसर नवीन स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करेगा जिसका उद्देश्य रोगी के अनुभवों को बेहतर बनाना, बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करना, कर्मचारियों के अनुभवों में सुधार करना और देखभाल की लागत को कम करना है।