News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PFC और REC ने हरित कंपनियों के साथ 5 लाख करोड़ का समझौता किया

Share Us

539
PFC और REC ने हरित कंपनियों के साथ 5 लाख करोड़ का समझौता किया
22 Jul 2023
min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली गैर-बैंकिंग वित्तपोषण कंपनियों पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड Power Finance Corporation Limited और आरईसी लिमिटेड REC Limited ने अपनी परियोजनाओं के लिए कुल 5 लाख करोड़ रुपये का फंड उपलब्ध कराने के लिए प्रमुख स्वच्छ ऊर्जा कंपनियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

कंपनी ने कहा पीएफसी ने स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में 20 कंपनियों के साथ 2.37 लाख करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए। दूसरी ओर एक अधिकारी के अनुसार आरईसी ने जी20 स्वच्छ ऊर्जा REC G20 Clean Energy मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के मौके पर 2.75 लाख करोड़ रुपये का समझौता किया।

कंपनियों में अडानी, ग्रीनको, रीन्यू, एसीएमई, कॉन्टिनम, अवाडा, जेबीएम ऑटो, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी शामिल हैं।

स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में सौर, पवन, हरित हाइड्रोजन, बैटरी भंडारण और इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों के साथ-साथ हरित ऊर्जा उपकरण के निर्माताओं के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

एसीएमई ग्रुप ACME Group ने ओमान में ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया परियोजना Green Hydrogen and Green Ammonia Project in Oman के लिए 4,000 करोड़ रुपये के ऋण आरईसी पर हस्ताक्षर किए। इसने ओडिशा में 380-मेगावाट चौबीसों घंटे नवीकरणीय ऊर्जा चरण 1, तमिलनाडु ग्रीन अमोनिया परियोजनाओं Tamil Nadu Green Ammonia Projects के चरण 1 और 600 मेगावाट पंप वाली पनबिजली परियोजना की स्थापना के लिए 21,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।

अवाडा ने पांच वर्षों में अपनी परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये की निवेश राशि के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जबकि रीन्यू ने अपनी हरित ऊर्जा परियोजनाओं Green Energy Projects के लिए दोनों ऋणदाताओं के साथ 64,000 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।