पेट्रोलियम मंत्री ने महंगाई पर किया सरकार का बचाव

Share Us

322
पेट्रोलियम मंत्री ने महंगाई पर किया सरकार का बचाव
03 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

पेट्रोलियम मंत्री Petroleum Minister का देश में बढ़ती महंगाई  rising inflation को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। अपने बयान में उन्होंने दूसरे देशों का हवाला देकर सरकार का बचाव Government's Defence किया है । देश में बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (आरबीआई) लगातार प्रयास कर रहे हैं। लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद देश में मुद्रास्फीति की दर नए रिकॉर्ड new records पर पहुंच चुकी है।

इस बीच महंगाई के मुद्दे पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री Central Petroleum Minister हरदीप सिंह पुरी Hardeep Singh Puri ने बड़ा बयान दिया है और दूसरे देशों का हवाला देते हुए केंद्र सरकार का बचाव करने की कोशिश की है। गुरुवार को हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध second world war के बाद से दुनिया के अन्य बड़े-बड़े देशों की अर्थव्यवस्थाएं सबसे तेज मुद्रास्फीति के साथ ही जीवन स्तर में तेज गिरावट का सामना कर रही हैं।

यह एक घटना है और हम ऐसी स्थिति में हैं बढ़ती कीमतों को उस हद तक नियंत्रित कर सकते हैं, जिस हद तक उन्हें नियंत्रित करने की क्षमता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि देश में खुदरा महंगाई retail inflation अप्रैल महीने में बढ़कर आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है।