Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम

Share Us

465
Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम
29 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Petrol Diesel Price: आज पेट्रोल और डीजल की कीमत Petrol and Diesel Price तेल कंपनियों Oil Companies ने जारी कर दी है। तेल कंपनियों ने दिल्ली और चेन्नई Delhi and Chennai में तेल की कीमतों में बदलाव किया है। सरकार ने कुछ महीने पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने का ऐलान किया था। देश में तेल के दाम लगभग पिछले चार महीने से ज्यादा समय से स्थिर हैं।

आज देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई Mumbai में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपए व डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता Kolkata में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपए जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपए प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है

25 Nov 2022

LAST UPDATE

Petrol Diesel Price : देश में तेल कंपनियों Oil Companies ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल Petrol and Diesel की कीमतों का ऐलान कर दिया है। आज कंपनियों ने दिल्ली Delhi और चेन्नई Chennai में तेल की कीमत में बदलाव किया है। सरकार ने कुछ महीने पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा की थी। देश में तेल के दाम लगभग पिछले चार महीने से ज्यादा समय से स्थिर हैं।

आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। देश की आर्थिक राजधानी Economic Capital कहे जाने वाले शहर मुंबई Mumbai में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपए और डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर है। वहीं एक और देश के बड़े शहर कोलकाता Kolkata में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपए जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपए प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस SMS के जरिए भी जान सकते हैं।

इंडियन ऑयल Indian Oil की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट IOCL Website से मिल जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी Excise Duty, डीलर कमीशन Dealer Commission और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप Petrol Pump चलाने वाले लोग हैं।

वे खुद को खुदरा कीमतों Retail Prices पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।