त्योहारों में कार खरीदने में पर्सनल या ऑटो लोन कौन बेहतर विकल्प?, जानें

Share Us

331
त्योहारों में कार खरीदने में पर्सनल या ऑटो लोन कौन बेहतर विकल्प?, जानें
26 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में त्योहारों का सीजन Festive Season शुरू हो चुका है। इस त्योहारी सीजन में आप नई कार खरीदना Buying a New Car का प्लान कर रहे हैं, लेकिन पैसे की कमी है तो लोन लेकर यह सपना पूरा कर सकते हैं। लोन लेकर कार खरीदने के आम तौर पर दो विकल्प सामने होते हैं। पहला, ऑटो लोन Auto Loan लेकर कार खरीद सकते हैं। दूसरा, पर्सनल लोन Personal Loan के जरिये यह सपना पूरा कर सकते हैं।

निवेश सलाहकारों का कहना है कि पर्सनल के बदले ऑटो लोन लेकर कार खरीदना कई मायनों में बेहतर विकल्प होता है। पर्सनल के मुकाबले ऑटो लोन सस्ता पड़ता है और इसके लिए कोई वस्तु गिरवी रखने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। अगर आप 10 लाख रुपए की कार खरीदना चाहते हैं और ईएमआई EMI चुकाने में सक्षम हैं तो बैंक या वित्तीय संस्थान Bank or Financial Institution आमतौर पर इस कीमत के 80-90 फीसदी तक लोन दे देते हैं।

कई बैंक तो 100 फीसदी तक फंड दे देते हैं। ऑटो लोन एक सुरक्षित लोन है। पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ता है।, ब्याज कम होने की वजह से इसकी ईएमआई EMI भी तुलनात्मक रूप से कम होती है। , बैंक इस समय 7.65 फीसदी से 8.20 फीसदी ब्याज पर ऑटो लोन दे रहे हैं।, ऑटो लोन देने से पहले बैंक या वित्तीय संस्थान कार की कीमत देखते हैं।