News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Covovax के तीसरे चरण के परीक्षण की मांगी अनुमति

Share Us

409
Covovax के तीसरे चरण के परीक्षण की मांगी अनुमति
23 May 2022
8 min read

News Synopsis

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया Serum Institute of India के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह Prakash Kumar Singh ने एक आवेदन भेजकर भारत में दो से 18 वर्ष की आयु के बच्चों पर तीसरे चरण Phase III का परीक्षण करने की दवा नियामक से अनुमति मांगी है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने देश के औषधि नियामक से बूस्टर खुराक Booster Dose के रूप में अपनी कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स corona vaccine kovovax के तीसरे चरण के ट्रायल की अनुमति मांगी है। इस वैक्सीन से दो साल से 18 साल तक की आयु के बच्चों को फायदा होगा। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय औषधि महानियंत्रक Drug Controller General of India ने मार्च में वयस्कों में बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स के तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दे दी थी।

एसआईआई में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने बच्चों के लिए बूस्टर डोज के तौर पर इस वैक्सीन का परीक्षण करने के लिए डीसीजीआइ के यहां आवेदन किया है। इस आयुवर्ग के उन बच्चों पर यह परीक्षण किया जाएगा, जिन्होंने प्राथमिक डोज के रूप में कम से कम छह महीने पहले कोवोवैक्स ली हो। बूस्टर डोज के परीक्षण के लिए ऐसे 408 बच्चों का चयन किया जाएगा। यह अध्ययन प्लेसीबो की तुलना में सतर्कता खुराक के रूप में टीके की प्रतिरक्षा और सुरक्षा का मूल्यांकन करेगा।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी Corona Epidemic के काफी कमजोर पड़ने के बीच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों Union Territories के पास इसके 16.53 करोड़ टीके अभी बिना इस्तेमाल के पड़े हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय Ministry of Health ने कहा कि देशव्यापी टीकाकरण अभियान Countrywide Immunization Campaign के तहत अब तक 193.53 करोड़ से ज्यादा लोगों को निशुल्क टीका लगाया जा चुका है। देश में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी, 2021 को की गई थी।