News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

लोगों ने Crypto स्कैम में गंवाए 7,770 करोड़ रुपए

Share Us

362
लोगों ने Crypto स्कैम में गंवाए 7,770 करोड़ रुपए
06 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Federal Trade Commission फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) के मुताबिक 2021 से लेकर अब तक 46 हजार से ज्यादा लोग क्रिप्टोकरेंसी घोटाले Cryptocurrency Scam का शिकार हो चुके हैं। इन स्कैम में लोगों ने 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 7,770 करोड़ रुपए गंवाए हैं। फेडरेल ट्रेड कमिशन ने एक रिपोर्ट जारी कर इसकी जानकारी शेयर की है।

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि अधिकतर लोग विज्ञापन, पोस्ट या सोशल मीडिया Post or Social Media पर कोई मैसेज देखकर इस तरह के स्कैम का शिकार हुए हैं। इसका कारण भी स्पष्ट दिखाई पड़ता है क्योंकि पिछले साल नवंबर में बिटकॉइन Bitcoin ने जो रिकॉर्ड तोड़े हैं, उससे लोग क्रिप्टोकरेंसी की ओर बहुत अधिक संख्या में आकर्षित हुए हैं।

बिटकॉइन पिछले साल नवंबर में $69,000 यानी लगभग 53.6 लाख रुपए पर पहुंच गया था। वर्तमान में बिटकॉइन की कीमत 24.3 लाख रुपए पर चल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, कुल नुकसान में से $575 मिलियन यानी लगभग 4,467 करोड़ रुपए बोगस निवेश Bogus Investment अवसरों का झांसा देकर लूटे गए।

ये भी कहा गया है कि सोशल मीडिया पर हुए हर 10 डॉलर के फ्रॉड में से 4 डॉलर का फ्रॉड क्रिप्टोकरेंसी में किया गया। इसमें Instagram, Facebook, WhatsApp और Telegram टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Top Social Media Platforms रहे हैं।