कोरोना काल में लोगों ने शराब पीने का तोड़ दिया रिकॉर्ड

Share Us

385
कोरोना काल में लोगों ने शराब पीने का तोड़ दिया रिकॉर्ड
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

कोरोना महामारी Corona Pandemic के दौर में लॉकडाउन Lockdown लगने से जहां सबकुछ बंद पड़ा था, तो वहीं दूसरी तरफ देश में बीयर और शराब Beer and Wine की बिक्री ने एक दशक का रेकॉर्ड तोड़ दिया। साल 2021 में कोरोनाकाल में लोगों ने जमकर बीयर, व्हिस्की और वोदका Whiskey and Vodka का सेवन किया। इनकी बिक्री में पिछले साल 17-18 फीसदी की तेजी दर्ज की गई जो कि एक दशक में सबसे अधिक है। IWSR Drinks Market Analysis के ताजा आंकड़ों के अनुसार लो बेस और घर में खपत बढ़ने से शराब की बिक्री में तेजी दर्ज की गई।

महामारी के कारण शराब इंडस्ट्री Wine Industry बुरी तरह प्रभावित हुई थी। 2020 में शराब की बिक्री में 20 फीसदी और बीयर की बिक्री में 39 फीसदी कमी आई थी। भारत में शराब की कुल खपत में व्हिस्की, ब्रैंडी और रम Brandy and Rum की 97 फीसदी हिस्सेदारी है।

ब्रिटेन UK की रिसर्च एजेंसी Research Agency का कहना है कि अगले पांच साल में देश में शराब का मार्केट Wine Market 4.4 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी जबकि बीयर मार्केट में 9.3 फीसदी की तेजी आएगी। पिछले पांच साल की बात करें तो इस दौरान देश में शराब का मार्केट सपाट रहा, जबकि बीयर मार्केट Beer Market में 3.7 फीसदी गिरावट आई है।