News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीबी फिनटेक ने सर्बवीर सिंह को संयुक्त समूह सीईओ के रूप में नियुक्त किया

Share Us

568
पीबी फिनटेक ने सर्बवीर सिंह को संयुक्त समूह सीईओ के रूप में नियुक्त किया
30 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

पॉलिसीबाजार और पैसाबाजार प्लेटफॉर्म चलाने वाली पीबी फिनटेक PB Fintech ने सर्बवीर सिंह Sarbveer Singh को कंपनी के संयुक्त समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत किया है।

कंपनी के सह-संस्थापक और चेयरमैन यशीश दहिया ग्रुप सीईओ Co-Founder and Chairman Yashish Dahiya Group CEO की भूमिका निभाते रहेंगे और कंपनी में उनकी भूमिका में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

सर्बवीर सिंह पीबी फिनटेक के गैर-कार्यकारी निदेशक थे, और 2019 के अंत से पॉलिसीबाजार के बीमा प्रभाग के सीईओ थे, और इस प्रभाग के प्रमुख बने रहेंगे। उन्हें पांच साल के लिए नई भूमिका में नियुक्त किया गया है।

सर्बवीर सिंह नेटवर्क18 समूह की उद्यम पूंजी शाखा कैपिटल18 के संस्थापक एमडी थे, और उन्होंने करीब नौ साल तक कंपनी को चलाया। पीबी फिनटेक में अपनी भूमिका से पहले वह वॉटरब्रिज वेंचर्स में मैनेजिंग पार्टनर थे। उन्होंने HomeShop18 के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में भी काम किया है।

पीबी फिनटेक ने जून 2023 को समाप्त तिमाही के लिए अपने समेकित घाटे में 12 करोड़ रुपये की तेज गिरावट दर्ज की, जो पिछले साल की पहली तिमाही के दौरान दर्ज किए गए 204 करोड़ रुपये के नुकसान से नाटकीय रूप से कम है।

पहली तिमाही में बीमा एग्रीगेटर की परिचालन आय 666 करोड़ रुपये रही, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में पंजीकृत 505 करोड़ रुपये के मुकाबले 32 प्रतिशत अधिक है। इसकी कुल आय 757 करोड़ रुपये बताई गई।

सर्बवीर सिंह की पदोन्नति तब हुई है, जब कंपनी मुनाफा कमाने के कगार पर है, कुछ नए युग के प्रौद्योगिकी स्टार्टअप में से एक जो ऐसा करेगा। उनके पास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से गणित और कंप्यूटर अनुप्रयोगों में एकीकृत मास्टर डिग्री और भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा है।

पीबी फिनटेक के बारे में:

पीबी फिनटेक लिमिटेड PB Fintech Limited एक भारत-आधारित कंपनी है, जो प्रौद्योगिकी, डेटा और नवाचार की शक्ति का लाभ उठाकर बीमा और ऋण उत्पादों के लिए एक ऑनलाइन मंच प्रदान करती है। कंपनी बीमाकर्ता और ऋण देने वाले भागीदारों को ऑनलाइन मार्केटिंग, परामर्श और प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करने में लगी हुई है। यह बीमा, ऋण और अन्य वित्तीय उत्पादों तक पहुंच प्रदान करता है। कंपनी पॉलिसीबाजार और पैसाबाजार प्लेटफॉर्म प्रदान करती है, जो ऑनलाइन बीमा और ऋण बाजारों को संबोधित करता है। पॉलिसीबाज़ार प्लेटफ़ॉर्म उपभोक्ताओं और बीमाकर्ता भागीदारों के लिए मुख्य बीमा उत्पादों को खरीदने और बेचने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है। पैसाबाज़ार एक स्वतंत्र डिजिटल ऋण देने वाला प्लेटफ़ॉर्म है, जो उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत क्रेडिट उत्पादों की तुलना करने, चुनने और आवेदन करने में सक्षम बनाता है। इसके प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न आवश्यकताओं क्रेडिट प्रोफाइल, जनसांख्यिकी, रोजगार के प्रकार और आय स्तरों वाले उपभोक्ताओं की सेवा करते हैं। अपने उपभोक्ता-केंद्रित दृष्टिकोण के माध्यम से कंपनी बीमा और ऋण उत्पादों की ऑनलाइन शोध-आधारित खरीदारी को सक्षम करना चाहती है।