News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PayU ने अनिर्बान मुखर्जी को ग्लोबल सीईओ के रूप में नियुक्त किया

Share Us

439
PayU ने अनिर्बान मुखर्जी को ग्लोबल सीईओ के रूप में नियुक्त किया
05 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

पेयू इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिर्बान मुखर्जी Anirban Mukherjee Chief Executive Officer PayU India को PayU के वैश्विक सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया, यह कदम अपने भारतीय परिचालन पर ध्यान केंद्रित करने और देश में तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल भुगतान परिदृश्य के अनुकूल होने के लिए पेयू के भीतर एक रणनीतिक बदलाव का संकेत देता है। वर्तमान वैश्विक सीईओ लॉरेंट ले मोल Global CEO Laurent Le Moal कंपनी के भीतर एक सलाहकार की भूमिका में बदलाव करेंगे।

नेतृत्व में परिवर्तन:

अनिर्बान मुखर्जी लॉरेंट ले मोल का स्थान लेंगे, जिन्होंने व्यवसाय के दिन-प्रतिदिन के परिचालन प्रबंधन से पीछे हटने का फैसला किया है। और ले मोल एक सलाहकार क्षमता में प्रोसस और पेयू के साथ जुड़े रहेंगे।

नए वैश्विक सीईओ अनिर्बान मुखर्जी:

वैश्विक सीईओ के रूप में अनिर्बान मुखर्जी की नियुक्ति पेयू की अधिक भारत-केंद्रित रणनीति के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। भारत का डिजिटल भुगतान क्षेत्र प्रगतिशील नियामक सुधारों से प्रेरित होकर अभूतपूर्व विकास और नवाचार का अनुभव कर रहा है। इस बदलाव के साथ PayU का लक्ष्य इस गतिशील परिदृश्य द्वारा प्रस्तुत प्रचुर अवसरों का लाभ उठाना है।

नए वैश्विक सीईओ के रूप में अनिर्बान मुखर्जी की जिम्मेदारियां:

अनिर्बान मुखर्जी को वैश्विक स्तर पर PayU के समग्र व्यवसाय संचालन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उनकी रिपोर्टिंग लाइन सीधे पेयू की मूल कंपनी प्रोसस और नैस्पर्स के अंतरिम सीईओ एर्विन तू तक ले जाएगी। यह कदम PayU की यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है, क्योंकि यह वैश्विक डिजिटल भुगतान उद्योग के भविष्य को आकार देने के लिए तैयार है।

भारत में PayU की उपस्थिति:

पेयू इंडिया 450,000 से अधिक व्यापारियों को सेवा देने, विब्मो नामक अपने पेटेक प्लेटफॉर्म के माध्यम से 70 से अधिक बड़े बैंकों के साथ काम करने और भारत में 2 मिलियन से अधिक ग्राहकों को ऋण सुविधाएं प्रदान करने का दावा करता है। भारत में कंपनी का कारोबार लगातार बढ़ रहा है, और यह देश के गतिशील फिनटेक क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डिजिटल इंडिया पहल:

PayU भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल और भारतीय रिजर्व बैंक के दूरदर्शी नियमों को अपने विकास के लिए महत्वपूर्ण अवसरों के रूप में देखता है। कंपनी का लक्ष्य इन अनुकूल कारकों का लाभ उठाते हुए भारत में एक मजबूत फिनटेक उपस्थिति बनाना है।

प्रोसस की भूमिका:

PayU की मूल कंपनी Prosus ने PayU के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वैश्विक सीईओ के रूप में अपनी भूमिका में अनिर्बान मुखर्जी, प्रोसस और नैस्पर्स के अंतरिम सीईओ एर्विन तू के साथ मिलकर काम करेंगे, क्योंकि PayU भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी यात्रा के अगले चरण में प्रवेश कर रहा है।

सतत विकास:

वित्तीय वर्ष 2023 में 52 प्रतिशत की समेकित राजस्व वृद्धि के साथ 903 मिलियन डॉलर तक पहुंचने के साथ प्रोसस के भुगतान और फिनटेक सेगमेंट में प्रभावशाली वृद्धि हुई है। PayU भी दक्षिण पूर्व एशिया में त्वरित विकास का अनुभव कर रहा है, और इस क्षेत्र में आगे नवाचार और विस्तार के अवसरों के बारे में उत्साहित है।