News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेटीएम 29 फरवरी के बाद भी हमेशा की तरह काम करेगा: CEO Vijay Shekhar Sharma

Share Us

190
पेटीएम 29 फरवरी के बाद भी हमेशा की तरह काम करेगा: CEO Vijay Shekhar Sharma
02 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा Paytm पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद पिछले कुछ दिनों से Paytm सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड कर रहा है। और पिछले 2 दिनों में पेटीएम के शेयरों में 40% की गिरावट आई, जिससे निवेशकों को 17500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ। उपयोगकर्ताओं के बीच सेवाओं को लेकर तमाम भ्रम के बीच पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा Vijay Shekhar Sharma ने उपयोगकर्ताओं को आश्वासन दिया कि पेटीएम ऐप 29 फरवरी के बाद भी काम करना जारी रखेगा।

विजय शेखर शर्मा ने कहा “हर पेटीएमर्स के लिए आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है, हमेशा की तरह 29 फरवरी के बाद भी काम करता रहेगा। मैं पेटीएम टीम के प्रत्येक सदस्य को समर्थन के लिए सलाम करता हूं।

उन्होंने कहा ''हर चुनौती का एक समाधान होता है, और हम पूर्ण अनुपालन में अपने देश की सेवा करने के लिए ईमानदारी से प्रतिबद्ध हैं। भारत भुगतान नवाचार और वित्तीय सेवाओं में समावेशन में वैश्विक प्रशंसा जीतता रहेगा, PaytmKaro इसका सबसे बड़ा चैंपियन होगा।''

आरबीआई के निर्देश के बाद पेटीएम ग्राहकों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि उन्होंने कहा कि ऐप चालू है, और चल रहा है।

पेटीएम और उसकी सेवाएं 29 फरवरी के बाद भी चालू रहेंगी, क्योंकि पेटीएम द्वारा दी जाने वाली अधिकांश सेवाएं विभिन्न बैंकों (सिर्फ सहयोगी बैंक नहीं) के साथ साझेदारी में हैं।

पेटीएम को सूचित किया गया कि इससे उनके बचत खातों, वॉलेट, फास्टैग और एनसीएमसी खातों में उपयोगकर्ता जमा पर कोई असर नहीं पड़ेगा, जहां वे मौजूदा शेष राशि का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

पेटीएम के सहयोगी बैंक पर आरबीआई के हालिया निर्देश पेटीएम मनी लिमिटेड के संचालन या इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में ग्राहकों के निवेश को प्रभावित नहीं करेंगे।

पेटीएम की अन्य वित्तीय सेवाएं जैसे ऋण वितरण और बीमा वितरण किसी भी तरह से उसके सहयोगी बैंक से संबंधित नहीं हैं, और हमेशा की तरह काम करती रहेंगी।

पेटीएम की ऑफ़लाइन मर्चेंट भुगतान नेटवर्क पेशकश जैसे कि पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन, हमेशा की तरह जारी रहेगी, जहां यह नए ऑफ़लाइन व्यापारियों को भी शामिल कर सकता है। पेटीएम ऐप Paytm App पर मोबाइल रिचार्ज, सब्सक्रिप्शन और अन्य आवर्ती भुगतान सुचारू रूप से चलते रहेंगे।

पेटीएम ने कहा कि आरबीआई के आदेश का उनके बचत खातों, वॉलेट, फास्टैग और एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) खातों में उपयोगकर्ता जमा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, और वे मौजूदा शेष राशि का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

आरबीआई ने पीपीबीएल को 15 मार्च 2024 तक सभी पाइपलाइन लेनदेन और नोडल खातों (29 फरवरी, 2024 को या उससे पहले शुरू किए गए सभी लेनदेन के संबंध में) का निपटान करने का आदेश दिया है, और उसके बाद किसी भी अन्य लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी।