News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Paytm के प्रेसिडेंट और सीओओ भावेश गुप्ता ने इस्तीफा दिया

Share Us

117
Paytm के प्रेसिडेंट और सीओओ भावेश गुप्ता ने इस्तीफा दिया
06 May 2024
7 min read

News Synopsis

फिनटेक मेजर पेटीएम Paytm के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर भावेश गुप्ता Bhavesh Gupta ने कंपनी से इस्तीफा दिया।

भावेश गुप्ता का इस्तीफा फिनटेक बोर्ड ने शनिवार को एक बैठक के दौरान स्वीकार कर लिया और 31 मई से प्रभावी होगा। वह कंपनी के भीतर एक सलाहकार की भूमिका में बदल जाएंगे और वर्ष के अंत तक पेटीएम की विकास पहल का "मार्गदर्शन" करेंगे।

भावेश गुप्ता ने कहा “मैंने व्यक्तिगत कारणों से करियर में ब्रेक लेने का फैसला किया है। मैं सलाहकार की भूमिका में पेटीएम का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं। कि पिछले कुछ वर्षों में पेमेंट्स और फाइनेंसियल सर्विसेज में नेतृत्व की गहराई को देखते हुए पेटीएम नई ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगा।

इस बीच कंपनी ने अपने पेमेंट्स और फाइनेंसियल सर्विसेज क्षेत्रों में शीर्ष स्तर पर बड़ा फेरबदल किया है। जबकि वरुण श्रीधर को पेटीएम सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है, पूर्व-फिस्डम के वरिष्ठ कार्यकारी राकेश सिंह को वेल्थटेक शाखा पेटीएम मनी के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।

वरुण श्रीधर और राकेश सिंह दोनों "विकास के अगले चरण" को बढ़ावा देने के लिए सीधे पेटीएम के चीफ एग्जीक्यूटिव विजय शेखर शर्मा और अन्य वरिष्ठ प्रबंधन के अधीन काम करेंगे।

"मैं भावेश को उनके योगदान और सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करने में उनकी भूमिका के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, मैं अपने देश में म्यूचुअल फंड और धन प्रबंधन उत्पादों की पैठ को गहरा करने में पेटीएम की भूमिका का विस्तार करने के लिए वरुण के नेतृत्व में हमने जो दिशा अपनाई है, उससे भी उत्साहित हूं। मैं पेटीएम वेल्थ बिजनेस में राकेश का स्वागत करता हूं, जहां हम युवा भारतीयों के लिए वर्ल्ड क्लास टेक्नोलॉजी आधारित वेल्थ पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ”पेटीएम के फाउंडर और सीईओ शर्मा ने कहा।

इस सप्ताह की शुरुआत में राकेश सिंह ने पेटीएम मनी के सीईओ के रूप में वरुण श्रीधर की जगह ली है।

राकेश सिंह ने कहा “पेटीएम मनी लिमिटेड में सीईओ की भूमिका में कदम रखना एक सम्मान और जिम्मेदारी दोनों है। जैसा कि हमारा लक्ष्य भारत में शीर्ष ब्रोकरों के बीच खुद को स्थापित करना है, हमारा ध्यान अधिग्रहण में तेजी लाने और कम लागत वाली पारदर्शी कीमत पर स्थिर, नवीन उत्पादों को वितरित करने पर होगा। सेबी नियमों के पूर्ण अनुपालन के साथ पहले से ही लाभदायक संचालन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना सर्वोच्च प्राथमिकता होगी”।

दूसरी ओर वरुण श्रीधर अब म्यूचुअल फंड उत्पादों और अन्य धन प्रबंधन उत्पादों के वितरण पर केंद्रित मूल वन97 कम्युनिकेशंस की नई सहायक कंपनी पेटीएम सर्विसेज की देखरेख करेंगे।

इसके साथ भावेश गुप्ता कंपनी के नवीनतम वरिष्ठ स्तर के कार्यकारी में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया है। पिछले महीने कंपनी की संकटग्रस्त शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के सीईओ और एमडी सुरिंदर चावला ने भी कंपनी छोड़ने की घोषणा की थी।

अप्रैल में ही सुमित माथुर ने भी पेटीएम के सीएमओ के पद से इस्तीफा दे दिया और खेल पोषण कंपनी ग्लेनबिया परफॉर्मेंस न्यूट्रिशन Glanbia Performance Nutrition में इसके देश प्रमुख- भारत और दक्षिण एशिया के रूप में शामिल हो गए। मार्च में पेटीएम की मूल इकाई वन 97 कम्युनिकेशंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने भी चार साल के कार्यकाल के बाद इस्तीफा दे दिया।

यह निकास तब हुआ है, जब कंपनी अपने पेमेंट बैंक शाखा पर भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद से जूझ रही है। जनवरी में केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए यूजर्स को शामिल करने और यूपीआई पेमेंट और जमा सहित विभिन्न सेवाओं की पेशकश करने से रोक दिया था।