News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यात्रा टिकट बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Paytm ने Amadeus के साथ साझेदारी की

Share Us

419
यात्रा टिकट बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Paytm ने Amadeus के साथ साझेदारी की
16 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

वन97 कम्युनिकेशंस के स्वामित्व वाली फिनटेक दिग्गज पेटीएम Paytm ने अगले तीन वर्षों में खोज, बुकिंग और भुगतान के लिए अपने प्लेटफॉर्म को एकीकृत करने के लिए ट्रैवल टेक्नोलॉजी कंपनी एमॅड्यूस Amadeus के साथ साझेदारी की।

एमॅड्यूस की स्वचालन और वितरण क्षमताओं से सटीक परिणाम देकर पेटीएम की सेवाओं को बढ़ाने की उम्मीद है। पेटीएम का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को विश्व स्तरीय यात्रा अनुभव प्रदान करते हुए हाइपर-वैयक्तिकृत अनुशंसाएं और गतिशील मूल्य निर्धारण प्रदान करने के लिए अमाडेस का लाभ उठाना है।

एमॅड्यूस एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस Amadeus Application Programming Interface के माध्यम से पेटीएम उपयोगकर्ताओं को वैश्विक उड़ान विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्राप्त होगी। यह एकीकरण उपयोगकर्ताओं को पेटीएम ऐप के भीतर निर्बाध रूप से उड़ान सौदों को खोजने और बुक करने में सक्षम करेगा, जो वैश्विक वितरण प्रणालियों, कम लागत वाले वाहक और होटलों जैसी विभिन्न यात्रा सामग्री तक विस्तारित होगा।

एमॅड्यूस के साथ सहयोग से पेटीएम भारतीय वाहकों के सहयोग से एक एकीकृत यात्री नाम रिकॉर्ड समाधान की पेशकश करने, यात्रा संचालन को सुव्यवस्थित करने और उपयोगकर्ताओं के लिए दक्षता बढ़ाने में सक्षम होगा।

पेटीएम ट्रैवल के मुख्य व्यवसाय अधिकारी विकास जालान Vikas Jalan Chief Business Officer Paytm Travel ने कहा पेटीएम और एमॅड्यूस के बीच तालमेल ग्राहक अनुभव को और उन्नत करने के हमारे दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। यह अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठाकर दक्षता और स्केलेबिलिटी बढ़ाकर उपयोगकर्ताओं के लिए यात्रा संचालन को स्वचालित करेगा।

पेटीएम का उपयोग करने वाले यात्रियों को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface, पेटीएम वॉलेट और पोस्टपेड Paytm Wallet and Postpaid सहित विभिन्न भुगतान विकल्पों तक पहुंच प्राप्त होगी। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को एक सहज और व्यापक यात्रा बुकिंग और भुगतान अनुभव प्रदान करना है।

अमाडेस में एपीएसी इनसाइड सेल्स एंड स्टार्टअप्स, भारत उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रमोना बोह्वॉन्गप्रासर्ट Ramona Bohwongprasert ने कहा इन आवश्यकताओं के बारे में हमारी गहरी समझ ने हमें पेटीएम के साथ सहयोग करने और उन्हें अगली पीढ़ी, उद्योग-विशिष्ट और पूरी तरह से एकीकृत समाधान प्रदान करने के लिए प्रेरित किया है।

किसी भी समय यात्रियों को प्रभावित कर सकता है, पेटीएम और एमॅड्यूस के बीच सहयोग का उद्देश्य दोनों प्लेटफार्मों की ताकत का लाभ उठाते हुए उपयोगकर्ताओं के लिए एक लचीला और कुशल यात्रा अनुभव सुनिश्चित करना है।

एमॅड्यूस के ट्रैवल प्लेटफॉर्म के साथ पेटीएम के एकीकरण में नई वितरण क्षमता मानकों को अपनाना शामिल है, जो एक सुसंगत और विश्वसनीय बुकिंग वातावरण सामने लाएगा। और यात्रा बुकिंग के लिए यह उन्नत दृष्टिकोण भारत के अग्रणी यात्रा सेवा प्रदाता के रूप में पेटीएम के दावे को मजबूत करने के लिए तैयार किया गया है।

इसके अलावा पेटीएम राष्ट्रीय वाहकों के साथ सहयोग करके एक सर्व-समावेशी यात्री नाम रिकॉर्ड (पीएनआर) सेवा प्रदान करने के लिए खड़ा है, जिससे सभी स्पेक्ट्रम की उड़ानों के लिए बुकिंग प्रक्रिया सरल हो जाएगी। सिस्टम में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई), मालिकाना पेटीएम वॉलेट और पोस्टपेड सेवाओं जैसे कई भुगतान मार्गों को शामिल करने से उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित लेनदेन तंत्र के विश्वास के साथ भुगतान की अपनी पसंदीदा विधि चुनने की सुविधा मिलेगी। पेटीएम न केवल यात्रा योजना चरण को समृद्ध करना चाहता है, बल्कि अधिक लोगों को कम परेशानी और अधिक मानसिक शांति के साथ दुनिया का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है।