Paytm ने अपना पहला तिमाही मुनाफा किया

Share Us

449
Paytm ने अपना पहला तिमाही मुनाफा किया
08 Feb 2023
7 min read

News Synopsis

भारतीय डिजिटल भुगतान सेवा प्रदाता Indian digital payment service provider PayTM के शेयरों ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मंगलवार के कारोबार में 20% का पहला ऊपरी सर्किट में मुनाफा कमाया, क्योंकि इसका स्टॉक बढ़कर ₹ 669.6 हो गया।

फिनटेक जायंट Fintech giant ने अपना पहला तिमाही परिचालन लाभ first quarter operating profit. दर्ज किया है। इसके अलावा, वित्तीय वर्ष 2022-23 (चालू वित्त वर्ष) की तीसरी तिमाही (Q3) में कंपनी का घाटा कम हो गया है।

PayTM ने शुक्रवार को अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की। Q3 के लिए, भारतीय भुगतान गेटवे सेवा प्रदाता Indian payment gateway service provider ने ₹ 779 करोड़ से नीचे ₹ 392 करोड़ का समेकित शुद्ध घाटा दर्ज किया। जो कि वर्ष पूर्व की अवधि (वित्त वर्ष 2021-22) में था।

फिनटेक fintech का परिचालन लाभ चालू वित्त वर्ष वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ₹ 424 करोड़ बढ़ा। 2021-22 की अवधि के पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष की तुलना में।

PayTM ने चालू वित्त वर्ष के लिए राजस्व के 2% के मार्जिन में भी सुधार किया।

PayTM ने अपने मार्केट रन में टिकाऊ लाभप्रदता और कंपनी की स्ट्रिंग दीर्घायु sustainable profitability विशेषताओं को प्रदर्शित करने वाले निवेशकों के भरोसे का प्रदर्शन किया है। जैसा कि PayTM उपयोगकर्ताओं और उपयोगकर्ता की प्रसन्नता सुविधाओं के एक मजबूत ढांचे के साथ शीर्ष 3 भारतीय डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म Indian digital payment platforms में से एक है।

कंपनी के समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी श्री मधुर देवड़ा ने बताया कि एबिटा लाभप्रदता ने अपने पथ में स्थिरता दिखाई है जहां यह आज है और भविष्य में कंपनी की विकास प्रक्रिया के लिए मूल्य जोड़ने वाले किसी भी निवेश में कटौती नहीं की है।

उन्होंने कहा- "जैसा कि आपने देखा होगा, पिछली तीन तिमाहियों में यह संख्या (अप्रत्यक्ष व्यय) लगभग ₹1,000 करोड़ पर स्थिर रही है। एक चौथाई, और साल-दर-साल आधार पर, यह केवल 20% बढ़ा है। नतीजतन, राजस्व के प्रतिशत के रूप में, इसमें काफी सार्थक गिरावट आई है, और इन दोनों के संयोजन ने हमें एबिटा लाभदायक बनने की इजाजत दी है।

पेटीएम रिकॉर्ड 20% तिमाही लाभ

कंपनी, जिसे 2010 में स्थापित किया गया था, पिछले एक दशक में लगातार बढ़ रही है और भारत में अग्रणी फिनटेक कंपनियों leading fintech companies in India में से एक बन गई है।

कंपनी अपनी सफलता का श्रेय कारकों के संयोजन को देती है, जिसमें इसके उपयोगकर्ता आधार का तेजी से विकास, साथ ही साथ इसकी डिजिटल भुगतान सेवाओं digital payment services की बढ़ती लोकप्रियता भी शामिल है। PayTM बीमा, निवेश और धन प्रबंधन जैसी वित्तीय सेवाओं financial services की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने के लिए सिर्फ मोबाइल रिचार्ज और बिल भुगतान से परे अपनी सेवाओं का विस्तार करने में सक्षम है।

Paytm के CEO  श्री विजय शेखर शर्मा ने कहा कि कंपनी के नवाचार और ग्राहक अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने से इसकी वृद्धि और लाभप्रदता company's focus on innovation and customer experience को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा,

"हमें इस मुकाम को हासिल करने पर गर्व है और यह हमारे कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है।"

"हम अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करने और भविष्य में और भी अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे।"

कंपनी के वित्तीय परिणामों को निवेशकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है, जो इसे भारत में डिजिटल भुगतान उद्योग digital payments industry in India की बढ़ती क्षमता के संकेत के रूप में देखते हैं। पेटीएम की सफलता ने इस क्षेत्र में अधिक निवेश आकर्षित करने के साथ-साथ बाजार में अन्य खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में भी मदद की है।

अपने पहले तिमाही लाभ quarter profit के साथ, पेटीएम अपनी वृद्धि जारी रखने और भविष्य में अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए अच्छी स्थिति में है। कंपनी की सफलता भारतीय अर्थव्यवस्था और इसके डिजिटल भुगतान क्षेत्र Indian economy and its digital payments sector के लिए एक सकारात्मक संकेत है, और इससे उद्योग में और अधिक नएपन और विकास को बढ़ावा innovation and growth in the industry मिलने की उम्मीद है।