News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेटीएम ने पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स लॉन्च किया

Share Us

473
पेटीएम ने पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स लॉन्च किया
04 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

फिनटेक कंपनी पेटीएम Paytm की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने 4 सितंबर को कार्ड साउंडबॉक्स Card Soundbox के लॉन्च की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि यह व्यापारियों को अपने माध्यम से सभी वीज़ा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस और RuPay नेटवर्क पर मोबाइल और कार्ड दोनों से भुगतान स्वीकार करने का अधिकार देता है। 'टैप एंड पे' के साथ प्रतिष्ठित साउंडबॉक्स जो व्यापारियों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करेगा।

पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स Paytm Card Soundbox के साथ कंपनी व्यापारियों के लिए दो समस्याओं का समाधान करती है, और कार्ड से भुगतान स्वीकार करने के साथ-साथ सभी भुगतानों के लिए तत्काल ऑडियो अलर्ट प्राप्त करना। पेटीएम के अनूठे उपकरण के लॉन्च से एनएफसी के साथ साउंडबॉक्स या मोबाइल भुगतान के साथ संपर्क रहित डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान Debit and Credit Card Payments के संयोजन से व्यापारियों के लिए भुगतान स्वीकृति का विस्तार करके इन-स्टोर भुगतान में बदलाव आएगा।

नया साउंडबॉक्स व्यापारी और ग्राहक को एलसीडी डिस्प्ले के माध्यम से ऑडियो और विज़ुअल भुगतान पुष्टिकरण प्रदान करता है।

पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स में एक अंतर्निहित 'टैप एंड पे' कार्यक्षमता है, जिसके माध्यम से व्यापारी 5,000 तक कार्ड से भुगतान स्वीकार कर सकते हैं। मेड इन इंडिया Made in India डिवाइस 4जी नेटवर्क कनेक्टिविटी द्वारा संचालित है, जो सबसे तेज़ भुगतान अलर्ट प्रदान करता है।

पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स भुगतान अलर्ट की स्पष्टता को बढ़ाता है। इसकी बैटरी लाइफ पांच दिनों की लंबी है। विविध व्यापारी आधार को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया यह उपकरण 11 भाषाओं में अलर्ट प्रदान करता है, जिसे व्यापारी पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप Paytm for Business App के माध्यम से बदल सकते हैं। इसके अलावा पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स के साथ एनएफसी-सक्षम स्मार्टफोन वाले उपयोगकर्ता टैप सुविधा का उपयोग करके अपने फोन के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं।

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा Paytm Founder and CEO Vijay Shekhar Sharma ने कहा “पेटीएम हमेशा भारत के छोटे व्यवसायों के लिए नवाचार करने, उनकी भुगतान और वित्तीय सेवाओं की समस्याओं को हल करने में सबसे आगे रहा है। आज पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स के साथ हम इसे अगले स्तर पर ले गए हैं। कि व्यापारियों और उपभोक्ताओं को पेटीएम क्यूआर कोड के साथ मोबाइल भुगतान की तरह ही कार्ड स्वीकृति की भी आवश्यकता है। कार्ड साउंडबॉक्स के लॉन्च से व्यापारियों की दो आवश्यकताओं मोबाइल भुगतान और कार्ड भुगतान Mobile Payment and Card Payment को मिलाने में काफी मदद मिलेगी।

मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया डिवीजन अध्यक्ष गौतम अग्रवाल Gautam Agarwal South Asia Division President Mastercard ने कहा "कार्डधारकों द्वारा लेनदेन के लिए तेजी से सुविधाजनक और अधिक कुशल तरीकों की खोज के साथ भारत ने संपर्क रहित कार्ड भुगतान में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। कार्डधारक को नियंत्रण में रखकर और प्रत्येक लेनदेन को विशिष्ट रूप से एन्क्रिप्ट करके जैसे भुगतान हानि या नकली और दोहरी बिलिंग के जोखिम को कम करता है। पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स एक और नवाचार है, जो छोटे व्यापारियों को आसानी से संपर्क रहित कार्ड भुगतान स्वीकार करके अपने ग्राहकों को एक सहज डिजिटल भुगतान अनुभव प्रदान करने में सक्षम करेगा।

एनपीसीआई ने कहा “ऑडियो भुगतान अलर्ट ने भारत में डिजिटल भुगतान को बदल दिया है, और कई व्यापारियों को अपने व्यवसायों को निर्बाध रूप से डिजिटल बनाने में सक्षम बनाया है। पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स भारत का पहला साउंडबॉक्स है, जो संपर्क रहित कार्ड भुगतान भी स्वीकार करेगा और देश में कैशलेस लेनदेन को और गति देगा।

वीज़ा के ग्रुप कंट्री मैनेजर भारत और दक्षिण एशिया संदीप घोष Sandeep Ghosh Group Country Manager India and South Asia Visa ने कहा “पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स का लॉन्च आज की दुनिया में संपर्क रहित कार्ड भुगतान के महत्व को दर्शाता है। वीज़ा को इस नवाचार का हिस्सा होने पर गर्व है, जो व्यापारियों के लिए एक बहुमुखी समाधान प्रदान करता है, और भारत में उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के अनुरूप है।"