News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Paytm ने वैकल्पिक आईडी आधारित गेस्ट चेकआउट समाधान लॉन्च किया

Share Us

340
Paytm ने वैकल्पिक आईडी आधारित गेस्ट चेकआउट समाधान लॉन्च किया
10 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड जो ब्रांड पेटीएम Paytm का मालिक है, और उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड, नेटवर्क पर  वैकल्पिक आईडी आधारित गेस्ट चेकआउट समाधान Guest Checkout Solution के साथ व्यापारियों को सक्षम करने वाली उद्योग में पहली बन गई है। इससे ग्राहकों को लेनदेन के लिए ई-कॉमर्स/व्यापारी वेबसाइट पर संवेदनशील कार्ड विवरण सहेजे बिना अतिथि के रूप में चेकआउट करने की अनुमति मिल जाएगी।

अतिथि चेकआउट समाधान अतिरिक्त जानकारी साझा करके और तेजी से खरीदारी करके व्यापारी वेबसाइट पर एक खाते के लिए साइन अप करने की लंबी प्रक्रिया को कम करने के लिए बनाया गया है। एएलटी आईडी लेनदेन ALT ID Transaction को सक्षम करने के लिए पेटीएम ने अतिथि चेकआउट लेनदेन के लिए वैकल्पिक आईडी उत्पन्न करने के लिए कार्ड नेटवर्क के साथ एकीकृत किया है।

अतिथि चेकआउट समाधान ऑनलाइन लेनदेन में कार्डधारकों की सुरक्षा बढ़ाता है, और संभावित डेटा उल्लंघनों से बचाता है। समाधान ग्राहकों के लिए एक वैकल्पिक आईडी बनाता है, जिसमें वह कभी-कभार खरीदारी के लिए खाता विवरण और पासवर्ड दर्ज करने के बजाय लेनदेन की प्रक्रिया के लिए अपने पूरे कार्ड विवरण दर्ज करेगा। यह समाधान डेटा उल्लंघन के जोखिम को समाप्त करता है, क्योंकि अब तक इन कार्ड विवरणों को लेनदेन को अधिकृत करने और संसाधित करने के लिए लेनदेन प्रवाह में बाद की संस्थाओं को भेजा जा रहा था, कंपनी ने कहा साथ ही पेटीएम व्यापारियों की वेबसाइटों पर इस सेवा को सक्षम करने के लिए एक आसान एकीकरण की पेशकश करेगा।

पेटीएम ने कहा कि समाधान आरबीआई के दिशानिर्देशों को पूरा करता है, क्योंकि नियामक ने अनिवार्य किया कि कार्ड लेनदेन प्रसंस्करण में शामिल संस्थाएं अतिथि चेकआउट लेनदेन के लिए संवेदनशील कार्ड क्रेडेंशियल्स को सहेज नहीं सकती हैं, और कार्ड नंबर को 31 अक्टूबर 2023 तक कार्ड की जानकारी से जुड़ी एक वैकल्पिक आईडी से बदलना होगा।

वैकल्पिक आईडी समाधान के साथ लाइव होने वाले पहले व्यक्ति के रूप में हम नवाचार करना जारी रखते हैं, और व्यापारियों को सर्वोत्तम भुगतान समाधान प्रदान करते हैं। इसके साथ हम कार्डधारकों की सुरक्षा को सशक्त बना रहे हैं, और ग्राहकों के लिए त्वरित अतिथि चेकआउट की अनुमति दे रहे हैं, जिससे लेनदेन अधिक कुशल हो गया है। यह संवेदनशील कार्ड जानकारी के दुरुपयोग जैसे मुख्य जोखिमों को समाप्त करता है, और हमारे उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित लेनदेन अनुभव प्रदान करने के लिए आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुरूप है। पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा हम सभी के लिए अनुपालन और सुरक्षित भुगतान Compliance and Secure Payments पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे।

रामकृष्णन गोपालन प्रमुख उत्पाद और सेवाएँ भारत और दक्षिण एशिया वीज़ा Ramakrishnan Gopalan Head Products and Services India and South Asia Visa ने कहा यह समाधान आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुरूप है, और भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र सुरक्षा को बढ़ाने, संवेदनशील कार्ड डेटा की सुरक्षा और उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधा प्रदान करने के वीज़ा के उद्देश्य के अनुरूप है। अनुपालन लेनदेन का अनुभव। एएलटी आईडी का कार्यान्वयन भारत में सुरक्षित डिजिटल भुगतान के विकास में तेजी लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मास्टरकार्ड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दक्षिण एशिया अनुभव गुप्ता Anubhav Gupta Senior Vice President South Asia Mastercard ने कहा मास्टरकार्ड अपने वैकल्पिक आईडी-आधारित अतिथि चेकआउट समाधान के लिए पेटीएम के साथ सहयोग करके खुश है, जो उपभोक्ताओं को कार्ड विवरण सहेजे बिना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर लेनदेन समाप्त करने की अनुमति देगा।

पेटीएम पेमेंट गेटवे पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड द्वारा पेश किया जाता है, जो पेटीएम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। पेटीएम पीजी सभी आकार के व्यवसायों को उसी विश्व स्तरीय भुगतान बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्रदान करता है, जो पेटीएम ऐप को शक्ति प्रदान करता है।