News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Paytm ने यूपीआई ऑपरेशन्स के लिए NPCI की मंजूरी मिली

Share Us

162
Paytm ने यूपीआई ऑपरेशन्स के लिए NPCI की मंजूरी मिली
15 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा संचालित पेटीएम Paytm ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India से प्रतिष्ठित थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर लाइसेंस प्राप्त किया। यह विकास पेटीएम को मल्टी-बैंक मॉडल के तहत यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सेवाओं को संचालित करने का अधिकार देता है, जिससे इसकी डिजिटल भुगतान पेशकशों में निरंतरता सुनिश्चित होती है।

इस व्यवस्था के तहत एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक जैसे प्रमुख वित्तीय संस्थान वन97 कम्युनिकेशंस के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता बैंकों के रूप में काम करेंगे। विशेष रूप से यस बैंक पेटीएम से जुड़े मौजूदा और नए दोनों यूपीआई व्यापारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में कार्य करेगा। एनपीसीआई ने उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों को निर्बाध यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे जनादेश का आश्वासन देते हुए निर्बाध परिवर्तन पर जोर दिया।

एनपीसीआई का निर्देश वन97 कम्युनिकेशंस के लिए सभी मौजूदा हैंडल और मैंडेट को तेजी से नए पीएसपी बैंकों में स्थानांतरित करने की तात्कालिकता को रेखांकित करता है। इस महत्वपूर्ण लाइसेंस के साथ पेटीएम Google Pay, PhonePe, CRED और स्लाइस जैसे प्रतिष्ठित TPAP लाइसेंस धारकों की श्रेणी में शामिल हो गया है, और इस तरह की मान्यता प्राप्त करने वाली 25वीं इकाई बन गई है।

15 मार्च से प्रभावी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India द्वारा लगाए गए नियामक प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि में यह कदम काफी महत्व रखता है। और पीपीबीएल ने पेटीएम पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर लेनदेन के लिए माध्यम के रूप में कार्य किया है, आरबीआई के निर्देश एक रणनीतिक पुनर्संरेखण की आवश्यकता है। पेटीएम ने परिचालन निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए क्रमशः अपने नोडल और मर्चेंट खातों को स्थानांतरित करते हुए एक्सिस बैंक और यस बैंक के साथ गठबंधन किया।

एनपीसीआई द्वारा टीपीएपी लाइसेंस जारी करने से स्टॉक की कीमतों में गिरावट के बीच उथल-पुथल भरी अवधि के बीच पेटीएम को राहत मिली है। पेटीएम के शेयर मूल्य में 60% की भारी गिरावट देखी गई। इसके अलावा कई म्यूचुअल फंडों ने पेटीएम की मूल कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेच दी, जो निवेशकों की आशंका का संकेत है।

इन चुनौतियों के बावजूद पेटीएम के शेयर आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर मामूली बढ़त के साथ 353.25 रुपये पर बंद हुए, जो एनपीसीआई की नियामक मंजूरी के बाद निवेशकों के आशावाद को दर्शाता है।

पेटीएम के सक्रिय उपाय भारत के बढ़ते डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। जैसे-जैसे कंपनी इन नियामक बाधाओं से निपटती है, प्रमुख वित्तीय संस्थानों के साथ इसकी साझेदारी और नियामक दिशानिर्देशों का पालन इसे गतिशील फिनटेक परिदृश्य में निरंतर विकास और लचीलेपन के लिए अनुकूल स्थिति में रखता है।

एनपीसीआई के प्रवक्ता ने कहा यस बैंक ओसीएल के लिए मौजूदा और नए यूपीआई व्यापारियों के लिए एक व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में भी कार्य करेगा। “@Paytm” हैंडल को यस बैंक पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। यह मौजूदा उपयोगकर्ताओं और व्यापारियों को यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे जनादेश को निर्बाध और निर्बाध तरीके से जारी रखने में सक्षम करेगा।