News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Paytm ने क्रेडिट डिस्ट्रीब्यूशन बिज़नेस का विस्तार किया

Share Us

736
Paytm ने क्रेडिट डिस्ट्रीब्यूशन बिज़नेस का विस्तार किया
07 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड One97 Communications Limited जो भारत की अग्रणी मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा वितरण कंपनी ब्रांड पेटीएम Paytm का मालिक है, और अपने ऋण वितरण व्यवसाय पर एक अपडेट और दृष्टिकोण साझा किया। कंपनी ने घोषणा की कि वह बड़े बैंकों और एनबीएफसी के साथ साझेदारी में उच्च टिकट व्यक्तिगत और व्यापारी ऋण की पेशकश करने के लिए अपने व्यवसाय का और विस्तार करेगी, जो कम जोखिम और उच्च क्रेडिट योग्य ग्राहकों पर लक्षित होगा।

मजबूत पोर्टफोलियो प्रदर्शन और ऋण वितरण की व्यापक स्वीकृति को देखते हुए कंपनी ने पिछली तिमाही में इस दिशा में शुरुआत की थी, और शुरुआती रुझान उत्साहजनक दिख रहे हैं।

मैक्रो विकास और विनियामक मार्गदर्शन के आधार पर उधार देने वाले भागीदारों के परामर्श से एक स्वस्थ पोर्टफोलियो को चलाने पर अपने निरंतर फोकस के अनुरूप कंपनी ने 50,000 से कम के पोर्टफोलियो उत्पत्ति को पुन: कैलिब्रेट किया है, जो प्रमुख रूप से पोस्टपेड ऋण उत्पाद है, और अब आगे चलकर यह इसके ऋण वितरण व्यवसाय का एक छोटा हिस्सा होगा।

व्यापारी ऋण जो एमएसएमई को व्यावसायिक ऋण के रूप में दिए जाते हैं, पेटीएम के लिए फोकस बने रहेंगे। और ये ऋण छोटे व्यापारियों को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए दिए जाते हैं, इसलिए वे नियामक मार्गदर्शन से प्रभावित नहीं होते हैं।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा "जैसे-जैसे ऋण वितरण व्यवसाय परिपक्व हो रहा है, हम उच्च मूल्य वाले व्यक्तिगत और व्यापारिक ऋणों की पेशकश के लिए विस्तार के नए अवसर देख रहे हैं। हम अपने ऋण देने वाले भागीदारों के लिए उच्च पोर्टफोलियो गुणवत्ता के साथ-साथ कड़ाई से पालन करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। जोखिम और अनुपालन। हमने अपने ऋण वितरण व्यवसाय के लिए बड़े पैमाने और स्वीकृति देखी है, कि यह विस्तार हमें व्यवसाय को बढ़ाने में और मदद करेगा।"

पेटीएम अपने ऋण वितरण व्यवसाय के लिए बैंकों और एनबीएफसी को अपने ऋण भागीदार के रूप में जोड़ना जारी रखता है।

कंपनी के अनुसार ऋण वितरण के लिए उसके सात एनबीएफसी भागीदार हैं, और वे एक बड़े बैंक और दो बड़े एनबीएफसी को एकीकृत करने की प्रक्रिया में हैं, जो वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही और वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के दौरान पूरा हो जाएगा।

इसके अलावा कंपनी के तीन क्रेडिट कार्ड साझेदार हैं, और वह एक और बैंक के साथ साझेदारी करने की प्रक्रिया में है, जिसका मुख्य फोकस रुपे क्रेडिट कार्ड RuPay Credit Card पर है।

वित्तीय सेवाओं और अन्य से राजस्व सालाना आधार पर 64 प्रतिशत बढ़कर 571 करोड़ हो गया। वित्त वर्ष 2024 की जुलाई-सितंबर तिमाही में पेटीएम प्लेटफॉर्म के जरिए लोन लेने वाले यूनिक यूजर्स की संख्या 1.18 करोड़ तक पहुंच गई। 16,211 करोड़ (वर्ष-दर-वर्ष 122 प्रतिशत अधिक) के साथ ऋण वितरण जारी है।

पेटीएम के बारे में:

पेटीएम भारत की अग्रणी मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा वितरण कंपनी है। भारत में मोबाइल क्यूआर भुगतान क्रांति Mobile QR Payment Revolution in India का अग्रदूत पेटीएम ऐसी तकनीकें बनाता है, जो छोटे व्यवसायों को भुगतान और वाणिज्य में मदद करती हैं। पेटीएम का मिशन आधे अरब भारतीयों की सेवा करना और उन्हें प्रौद्योगिकी की मदद से मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाना है।