News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Paytm ने ONDC के माध्यम से राइड-हेलिंग सेक्टर में प्रवेश किया

Share Us

143
Paytm ने ONDC के माध्यम से राइड-हेलिंग सेक्टर में प्रवेश किया
10 May 2024
7 min read

News Synopsis

फिनटेक प्रमुख पेटीएम Paytm ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce के माध्यम से दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे शहरों में ऑटो-रिक्शा सवारी की पेशकश करके राइड-हेलिंग सेक्टर में प्रवेश कर रहा है, जो मार्केट में ओला-उबर को चुनौती देना चाहता है।

पेटीएम ऐप पर राइड-हेलिंग फीचर अभी भी टेस्टिंग मोड में है, और केवल कुछ यूजर्स के लिए विज़िबल है। पिछले दो वर्षों में फिनटेक प्रमुख ने धीरे-धीरे फूड  डिलीवरी, ग्रोसरी, फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी कई ई-कॉमर्स श्रेणियों में ओएनडीसी के साथ परीक्षण और लाइव किया है।

प्रत्येक रोलआउट में बहुत सारे सॉफ़्टवेयर परीक्षण और एकीकरण शामिल होते हैं। ऐसा कोई कारण नहीं है, कि बाद में पेटीएम ओला और उबर जैसी कैब बुकिंग में भी शामिल नहीं होगा।

जब कोई ऑटो पेटीएम ऐप पर बुक होता है, तो यह कहता है कि यह फीचर 'पावर्ड बाय नम्मा यात्री' है, जो लेनदेन में विक्रेता-साइड ऐप के रूप में कार्य करता है। जसपे-समर्थित प्लेटफॉर्म ओएनडीसी पर राइड-हेलिंग के लिए अपने स्वयं के कई उपभोक्ता-सामना वाले ऐप भी संचालित करता है।

पिछले कुछ वर्षों में नम्मा यात्री ने बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता और अन्य महानगरों सहित 7 शहरों में 3.73 करोड़ यात्राएं सक्षम की हैं। और इनमें से अधिकांश ऑटो सवारी थीं, और कंपनी शहरों में कैब बुकिंग भी शुरू कर रही है, जबकि यह 10-15 मिलियन डॉलर के सीरीज ए दौर में बंद हो रही है।

नम्मा यात्री इन यात्राओं पर ड्राइवरों के लिए एक सदस्यता मॉडल के माध्यम से पैसा कमाती है, और प्रति-सवारी कोई कमीशन नहीं लेती है। कि खरीदार-साइड ऐप ग्राहक ढूंढने के लिए विक्रेता ऐप से प्रति सवारी शुल्क ले सकते हैं।

पेटीएम ऐप पर ओएनडीसी फीचर्स पीएआई प्लेटफॉर्म नामक एक अलग इकाई द्वारा संचालित की जाती हैं। और फिनटेक कंपनी की इस इकाई में कोई हिस्सेदारी नहीं है, लेकिन इसे पेटीएम के फाउंडर और चीफ विजय शेखर शर्मा Paytm Founder and Chief Vijay Shekhar Sharma का समर्थन प्राप्त है।

PaiPai, PAI प्लेटफ़ॉर्म का एक ONDC ऐप इस महीने की शुरुआत में गलती से Google Play Store पर शेड्यूल से पहले लॉन्च कर दिया गया था, और अब इसे हटा दिया गया है। Google Play स्टोर पर पहले दिखाई देने वाले इसके लिस्टिंग के अनुसार ऐप को फिनटेक प्रमुख की मूल इकाई One97 कम्युनिकेशंस द्वारा विकसित किया गया था।

पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी में एक इंडस्ट्री इवेंट में पेटीएम के विजय शेखर शर्मा ने कहा "कॉमर्स हमारे लिए एक स्वाभाविक विस्तार है। हम 2025 समाप्त होने से पहले ओएनडीसी पर कम से कम 10 मिलियन व्यापारियों को साइन अप करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

विजय शेखर शर्मा ने कहा कि 11.8 मिलियन यूजर्स पहले ही पेटीएम के माध्यम से ओएनडीसी पर खरीदारी कर चुके हैं।

इस बीच पिछले साल अप्रैल में पेटीएम प्रतिद्वंद्वी फोनपे द्वारा लॉन्च किया गया ओएनडीसी पर शॉपिंग ऐप पिनकोड ने Google Play Store पर 1 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है।

पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड (अब पै प्लेटफॉर्म्स) पहले भी एक बार ई-कॉमर्स में अपना हाथ आजमा चुकी है, जब उसने पेटीएम मॉल नामक ऐप चलाया था। इसने 2018 की शुरुआत में अलीबाबा और सॉफ्टबैंक जैसे निवेशकों से 2 बिलियन डॉलर से अधिक के मूल्यांकन पर 400 मिलियन डॉलर जुटाए थे। और यह दांव खराब हो गया क्योंकि अलीबाबा ने 2022 में कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी 100 करोड़ से अधिक के मूल्यांकन पर बेच दी।

ONDC ने भारत में टेक्नोलॉजी कंपनियों के बीच ई-कॉमर्स में एक और मौका लेने के लिए नए सिरे से रुचि पैदा की है।

Ola, PhonePe, Meesho और Shiprocket जैसे कई टेक्नोलॉजी यूनिकॉर्न ने सरकार समर्थित ONDC पर दांव लगाया है, जिसका उद्देश्य देश में ऑनलाइन रिटेल पर Amazon, Flipkart, Zomato और Swiggy जैसे कुछ खिलाड़ियों की पकड़ को तोड़ना है।

इस बीच ओएनडीसी पर मासिक रिटेल खरीद की मात्रा पिछले छह महीनों में छह गुना बढ़कर मार्च में 3.6 मिलियन तक पहुंच गई, जबकि पिछले साल सितंबर में यह 600,000 से अधिक थी।