News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PayNearby ने महिलाओं के लिए जेनेरेट सस्टेनेबल सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट के लिए Digital Naari प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share Us

250
PayNearby ने महिलाओं के लिए जेनेरेट सस्टेनेबल सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट के लिए Digital Naari प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
16 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

भारत के अग्रणी शाखा रहित बैंकिंग और डिजिटल नेटवर्क PayNearby ने डिजिटल नारी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में महिलाओं के लिए दीर्घकालिक स्वरोजगार उत्पन्न करना है। यह कार्यक्रम देश के विकास में समान योगदानकर्ताओं के रूप में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए अतिरिक्त आय सृजन के अवसर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सरकार की 'लखपति दीदी' पहल के अनुरूप मंच 2025 के अंत तक 1 लाख महिलाओं को शामिल करने और उनके आर्थिक सशक्तिकरण की सुविधा प्रदान करने का प्रयास करता है। लक्ष्य महिला व्यवसाय मालिकों, एकल महिलाओं और साक्षरता चुनौतियों वाली महिलाओं को उनकी वित्तीय भलाई बढ़ाने और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्थायी आजीविका के अवसर प्राप्त करने में मदद करना है।

डिजिटल नारी प्लेटफॉर्म Digital Naari Platform के माध्यम से उन्नत बैंकर दीदी जनता को विविध प्रकार की वित्तीय और डिजिटल सेवाएं प्रदान कर सकती हैं। बैंकर दीदी को समय, स्थान और उत्पाद प्राथमिकताओं के संदर्भ में अपनी सुविधानुसार सेवाएं प्रदान करने की सुविधा होगी। ग्रामीण महिलाओं की ज़रूरतों को पूरा करते हुए सेवाओं में नकद निकासी, बैंक खाता खोलना, धन हस्तांतरण, रिचार्ज, आश्वासन (बीमा + संपत्ति), क्रेडिट और ई-कॉमर्स शामिल हैं, जो वित्तीय साक्षरता और वित्तीय स्वतंत्रता के लिए उनके मार्ग को सुविधाजनक बनाते हैं।

वर्तमान में PayNearby के पास 10,000 से अधिक महिलाओं का एक मजबूत नेटवर्क है, जो सामूहिक रूप से सालाना 1000 करोड़ से अधिक का लेनदेन संचालित करती है। डिजिटल नारी प्लेटफॉर्म का लक्ष्य ग्रामीण महिलाओं के बीच स्थायी आजीविका को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठनों, स्वयं सहायता समूहों और व्यक्तियों के साथ साझेदारी करके इस नेटवर्क को व्यापक बनाना है।

पेनियरबाय के संस्थापक एमडी और सीईओ आनंद कुमार बजाज Anand Kumar Bajaj Founder MD & CEO PayNearby ने कहा “किसी राष्ट्र की प्रगति की यात्रा में सच्ची प्रगति तब प्राप्त होती है, जब महिलाएं समान योगदानकर्ता के रूप में खड़ी होती हैं। PayNearby में हम महिलाओं को हमारे देश की जीडीपी रिजर्व के रूप में पहचानते हैं, जो सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन लाने की शक्ति रखती हैं। उनकी क्षमता को उजागर करने और एक स्थायी भविष्य में योगदान देने के लिए समर्पित 'लखपति दीदी' पहल में भाग लेना हमारा सौभाग्य है। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद, ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया सहित विभिन्न आजीविका मिशनों के साथ हमारा सहयोग, हमारे डिजिटल नारी ऐप के माध्यम से अनगिनत महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता और सामाजिक मान्यता की ओर प्रेरित कर रहा है। हम समान विचारधारा वाले संस्थानों और स्वयं सहायता समूहों को इस पहल की पहुंच को अधिकतम करने और महिलाओं को सशक्त बनाने में शामिल होने के लिए खुला निमंत्रण देते हैं।

पेनियरबाय की सीएमओ जयात्री दासगुप्ता Jayatri Dasgupta CMO PayNearby ने कहा “डिजिटल नारी प्लेटफॉर्म का लॉन्च पूरे भारत में महिलाओं के लिए आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। कि आर्थिक सशक्तिकरण महिलाओं की आत्मनिर्भरता और उनकी परिवर्तनकारी यात्रा की कुंजी है। 'डिजिटल नारी' कार्यक्रम के साथ हम देश की प्रत्येक महिला को स्थायी आजीविका और अपनी शर्तों पर जीवन जीने का अवसर देकर देश भर में ताकत, लचीलापन और आत्मनिर्भरता के बीज बो रहे हैं। सशक्त नारी, सशक्त देश।”

PayNearby के बारे में:

अप्रैल 2016 में स्थापित PayNearby भारत का अग्रणी शाखा रहित बैंकिंग और डिजिटल नेटवर्क है। PayNearby B2B2C मॉडल पर काम करता है, जहां यह पड़ोस के खुदरा स्टोरों के साथ साझेदारी करता है, और उन्हें स्थानीय समुदायों को डिजिटल और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

PayNearby का मिशन हर किसी को हर जगह वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराना है। कंपनी का लक्ष्य हाई-एंड तकनीक को सरल बनाना है, ताकि अपने खुदरा भागीदारों और ग्राहकों के जीवन में बदलाव करते हुए इसे अंतिम छोर तक आसानी से आत्मसात किया जा सके।