News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

नीति आयोग के नए सीईओ बने परमेश्वरन अय्यर

Share Us

386
नीति आयोग के नए सीईओ बने परमेश्वरन अय्यर
25 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव Former Drinking Water and Sanitation Secretary परमेश्वरन अय्यर Parameswaran Iyer को शुक्रवार को सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग NITI Aayog का चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर Chief Executive Officer यानी की सीईओ CEO नियुक्त किया गया। आपको बता दें कि उन्होंने पिछले साल जुलाई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग Department of Personnel and Training द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश कैडर Uttar Pradesh cadre के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी और जाने-माने स्वच्छता विशेषज्ञ IAS officer and eminent sanitation expert अय्यर को अमिताभ कांत Amitabh Kant के 30 जून को सेवानिवृत्त होने के बाद, दो साल के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, नीति आयोग का चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि अय्यर की नियुक्ति उन्हीं नियमों और शर्तों पर की गई है, जो कांत के लिए लागू थीं।

आपको बता दें कि 17 साल तक सर्विस में रहने के बाद अय्यर ने 2009 में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। उन्होंने 2016 में पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव के रूप में वापसी की थी। 63 वर्षीय अय्यर इससे पहले अप्रैल 1998-फरवरी 2006 के बीच यूनाइटेड नेशंस में वरिष्ठ ग्रामीण जल स्वच्छता विशेषज्ञ Senior Rural Water Sanitation Specialist in United Nations के रूप में भी काम कर चुके हैं। वह मायावती सरकार Mayawati government के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर चुके हैं।

गौरतलब है कि नीति आयोग के मौजूदा सीईओ current CEO of NITI Aayog अमिताभ कांत का कार्यकाल जून 2021 में एक साल के लिए बढ़ाया गया था। केरल कैडर के 1980 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी कांत साल 2016 से इस आयोग के सीईओ हैं।

 

#NITIAYOG
#ParameswaranIyer