News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

P&G गुजरात में निर्यात विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिए 2,000 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

481
P&G गुजरात में निर्यात विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिए 2,000 करोड़ का निवेश करेगी
29 Jun 2023
min read

News Synopsis

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी उपभोक्ता सामान निर्माता प्रॉक्टर एंड गैंबल कंपनी Procter & Gamble Company ने स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों, विशेष रूप से पाचन उत्पादों को बनाने के लिए भारत में एक निर्यात केंद्र स्थापित करने के लिए गुजरात में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।

नई इकाई देश भर में पी एंड जी इंडिया के आठ संयंत्रों के मौजूदा विनिर्माण पदचिह्न Manufacturing Footprint के शीर्ष पर बनी है। यह गुजरात में अपनी मौजूदा उपस्थिति का विस्तार करता है, जहां 2015 से इसका अहमदाबाद के साणंद में एक संयंत्र है।

पी एंड जी में हम भारत की विकास यात्रा में भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं, और वर्षों से विकास और भलाई के लिए एक ताकत के रूप में काम करना जारी रखा है। गुजरात में नई विनिर्माण सुविधा New Manufacturing Facility in Gujarat देश में मौजूद अपार विकास संभावनाओं में हमारे विश्वास का प्रमाण है। पीएंडजी इंडिया के सीईओ एलवी वैद्यनाथन LV Vaidyanathan CEO of P&G India ने कहा नई अत्याधुनिक सुविधा के साथ हमारा उद्देश्य भारत को वैश्विक स्तर पर पीएंडजी के लिए एक निर्यात केंद्र में बदलना है।

पिछले दशक में टाइड डिटर्जेंट और पैंटीन शैम्पू के निर्माता Manufacturer of Tide Detergent and Pantene Shampoo ने देश में अपने परिचालन के माध्यम से 8200 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।

वैद्यनाथन ने ईटी को बताया तथ्य यह है, कि पीएंडजी ने भारत में ऐसा करने का फैसला किया है, जिससे यह पता चलता है, कि कंपनी को यहां दीर्घकालिक संभावनाओं पर कितना भरोसा है, और वह भारत का उपयोग न केवल उपभोग के लिए कर रही है, बल्कि विनिर्माण के क्षेत्र में भी कर रही है।

नई सुविधा 5.3 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में स्थित है, और पाचन कल्याण क्षेत्र Digestive Wellness Zone में उत्पादों का निर्माण करेगी और इसे 'उद्योग 4.0' की आधुनिक अवधारणा के आधार पर पूरी तरह से स्वचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2012 के लिए भारत में चार इकाइयों - फार्मास्युटिकल फर्म पी एंड जी हेल्थ, शेविंग उत्पाद निर्माता जिलेट, पी एंड जी हेल्थ एंड हाइजीन और पी एंड जी होम प्रोडक्ट्स में 13,985 करोड़ रुपये की बिक्री और 1,334 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया। निवेश की योजना एक गैर-सूचीबद्ध निजी कंपनी के माध्यम से बनाई गई है, और इसका भारत में P&G समूह की किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।