News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पंचायती राज मंत्रालय ने ‘Gram Manchitra’ जीआईएस ऐप लॉन्च किया

Share Us

518
पंचायती राज मंत्रालय ने ‘Gram Manchitra’ जीआईएस ऐप लॉन्च किया
06 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

जमीनी स्तर पर स्थानिक योजना क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में पंचायती राज मंत्रालय Ministry of Panchayati Raj ने एक शक्तिशाली भौगोलिक सूचना प्रणाली एप्लिकेशन पेश किया है, जिसे 'ग्राम मंचचित्र' के नाम से जाना जाता है, जो https://grammanchitra.gov.in पर उपलब्ध है। इस अभिनव एप्लिकेशन का उद्देश्य कुशल योजना और विकास के लिए भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर ग्राम पंचायतों को सशक्त बनाना है।

ग्राम मंच एक एकीकृत भू-स्थानिक मंच के रूप में कार्य करता है, जो विभिन्न क्षेत्रों में विकासात्मक पहलों का व्यापक दृश्य प्रस्तुत करता है। एप्लिकेशन उन्नत भू-स्थानिक उपकरणों के माध्यम से निर्णय समर्थन प्रदान करके ग्राम पंचायत विकास योजना Gram Panchayat Development Scheme की सुविधा प्रदान करता है। इस रणनीतिक दृष्टिकोण से योजना प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और विकास परियोजनाओं के समग्र निष्पादन में सुधार की उम्मीद है।

ग्राम मंचचित्र के अलावा मंत्रालय ने "mActionSoft" भी लॉन्च किया है, जो एक मोबाइल-आधारित समाधान है, जो ठोस परिणामों वाली परियोजनाओं के लिए जीपीएस निर्देशांक सहित जियो-टैग के साथ तस्वीरें खींचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जियो-टैगिंग तीन महत्वपूर्ण चरणों में होती है: काम शुरू होने से पहले, परियोजना के निष्पादन के दौरान और उसके पूरा होने पर।

यह सूक्ष्म दस्तावेज़ीकरण प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, जल संचयन, स्वच्छता, कृषि, सूखा-निरोधन और चेक बांध और सिंचाई चैनलों जैसे बुनियादी ढांचे से संबंधित जानकारी का एक मूल्यवान भंडार बनाता है।

mActionSoft की उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक ग्राम मंचित्रा के साथ इसका एकीकरण है। मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से जियो-टैग की गई संपत्तियां ग्राम मंच पर तुरंत पहुंच योग्य हो जाती हैं, जिससे ग्राम पंचायतों द्वारा किए गए विविध विकास कार्यों को देखने के लिए मंच की क्षमताओं में वृद्धि होती है।

इसके अलावा वित्त आयोग के तहत वित्त पोषित संपत्तियों को संबंधित पंचायतों द्वारा तस्वीरों के साथ व्यवस्थित रूप से जियोटैग किया जाता है। इन परिसंपत्तियों के जीआईएस डेटा को ग्राम मंचित्रा एप्लिकेशन पर सहजता से देखा जा सकता है, जो हितधारकों को पंचायत के भीतर परियोजनाओं के स्थानिक वितरण का समग्र परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।

ग्राम मंचित्रा योजना उपकरणों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो यथार्थवादी और प्राप्य विकास योजनाओं को तैयार करने में ग्राम पंचायत अधिकारियों की सहायता के लिए जीआईएस तकनीक का लाभ उठाता है। इन उपकरणों में संभावित विकास स्थलों की पहचान करने, परिसंपत्तियों पर नज़र रखने, परियोजना लागत का अनुमान लगाने और परियोजनाओं के समग्र प्रभाव का आकलन करने की विशेषताएं शामिल हैं।

प्रौद्योगिकी और स्थानिक डेटा को एकीकृत करके, ग्राम मंचित्र जमीनी स्तर पर योजना प्रक्रिया में क्रांति लाने, टिकाऊ और अच्छी तरह से सूचित विकास पहल को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।