PAN Card: सिंगल विंडो के तहत आवेदन के लिए पैन का भी हो सकेगा इस्तेमाल

Share Us

433
PAN Card: सिंगल विंडो के तहत आवेदन के लिए पैन का भी हो सकेगा इस्तेमाल
06 Dec 2022
min read

News Synopsis

PAN Card: देश में सिंगल विंडो Single Window के तहत आवेदन के लिए अब पैन का भी इस्तेमाल Use of PAN किया जा सकेगा। भारत सरकार केंद्र और राज्यों के विभागों Departments of Center and States द्वारा विभिन्न मंजूरियों के लिए राष्ट्रीय एकल खिड़की (सिंगल विंडो) प्रणाली के तहत आवेदन करने के लिए अन्य डाटा की जगह पैन के इस्तेमाल की इजाजत दे सकती है।

इस समय ईपीएफओ EPFO, ईएसआईसी ESIC, जीएसटीएन GSTN, टिन TIN, टैन और पैन TAN and PAN जैसी 13 से अधिक व्यावसायिक आईडी Business ID का इस्तेमाल आवेदन करने को किया जा रहा है। देश के केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल Union Commerce Minister Piyush Goyal ने अपने बयान में जानकारी देते हुए कहा है कि उनका मंत्रालय पहले ही इस मामले में राजस्व विभाग Department of Revenue से संपर्क कर चुका है। हम मौजूदा डाटाबेस में से एक का उपयोग करने की ओर बढ़ रहे हैं, जो पहले ही सरकार के पास उपलब्ध है। संभवत: वह पैन नंबर होगा।

पैन के साथ कंपनी के बारे में बहुत सारे बुनियादी आंकड़े, इसके निदेशक, पता और बहुत सारे सामान्य डाटा पहले से ही उपलब्ध हैं। सिंगल विंडों प्रणाली का मकसद विभिन्न मंत्रालयों को सूचना देने की प्रक्रिया में दोहराव को कम करना, अनुपालन बोझ घटाना, परियोजनाओं की अवधि में कटौती और कारोबारी सुगमता को बढ़ावा देना है।