इतनी जमा-निकासी पर पैन या आधार जरूरी

Share Us

683
इतनी जमा-निकासी पर पैन या आधार जरूरी
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

पैसा निकालने के लिए आप को नए नियमों new rules का पालन करना पड़ेगा। इसके तहत अब आप बैंक या पोस्ट-ऑफिस Bank or Post-office में 20 लाख रुपए से अधिक राशि जमा करते हैं या निकालते हैं, तो इसके लिए पैन नंबर या आधार कार्ड Pan number or Aadhar card की पूरी जानकारी देना होगी। यह सीमा एक वित्त वर्ष के लिए निर्धारित की गई है। एक वित्त वर्ष में 20 लाख रुपए से ज्यादा की जमा और निकासी deposit and withdrawal पर यह नियम बुधवार से लागू हो गया है।

ऐसे मामले में ग्राहक को पैन कार्ड या आधार देना जरूरी है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड Central Board of Direct Tax ने अधिसूचना में कहा कि यह नियम बैंक, डाकघर या सहकारी सोसायटी co-operative society में खोले गए एक या फिर उससे ज्यादा सभी खातों पर लागू होगा। अब हर व्यक्ति को इस नए नियम का पालन करना पड़ेगा।

यह स्पष्ट नहीं है कि चालू वित्त वर्ष में 26 मई से पहले हुए लेनदेन पर नया नियम new rules लागू होगा या नहीं। अब तक बैंक अधिकारियों bank officials को सुनिश्चित करना होता है कि जो व्यक्ति पैसा जमा कर रहा है या निकाल रहा है, उसके पास पैन कार्ड है या नहीं। जबकि अभी तक साल में नकदी जमा cash deposit करने या निकालने के लिए सीमा तय नहीं थी।