पी. चिदंबरम का खुदरा महंगाई को लेकर वित्त मंत्री पर निशाना, कही बड़ी बात

Share Us

301
पी. चिदंबरम का खुदरा महंगाई को लेकर वित्त मंत्री पर निशाना, कही बड़ी बात
14 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी. चिदंबरम P. Chidambaram ने खुदरा महंगाई Retail Inflation को लेकर वित्त मंत्री पर निशाना साधा है। देश में खुदरा मंहगाई Nirmala Sitharaman दर 7 फीसदी तक पहुंचने पर उन्होंने मंगलवार को कहा कि अगर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस स्थिति में भी खतरा नहीं दिखाई देता, तो वह साधारण भारतीय परिवार Ordinary Indian Family का प्रतिनिधित्व बिल्कुल नहीं करतीं। पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘अभी कुछ दिन पहले ही, माननीय वित्त मंत्री ने कहा कि महंगाई उनके लिए चिंता का कोई बड़ा विषय नहीं है। भारत की खुदरा महंगाई दर कल बढ़कर सात प्रतिशत हो गई।

खाद्य महंगाई दर 7.62 प्रतिशत है।’’ चिदंबरम ने कहा, ‘‘अगर वित्त मंत्री को अभी भी खतरे की स्थिति नहीं दिखाई देती, तो हम केवल यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वह भारत में साधारण परिवार का प्रतिनिधित्व नहीं करतीं।’’  वहीं गौर करने वाली बात ये है कि, सब्जी Vegetables, मसाले Spices जैसे खाने के सामान के दाम बढ़ने से खुदरा महंगाई दर अगस्त महीने में बढ़कर सात प्रतिशत पर पहुंच गई।

इसके साथ पिछले तीन महीने से खुदरा मुद्रास्फीति में आ रही कमी थम चुकी है। इससे एक महीने पहले जुलाई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक Consumer Price Index (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति 6.71 प्रतिशत और पिछले साल अगस्त में 5.3 प्रतिशत थी।