Oyo अयोध्या में खोलेगी 50 होटल

Share Us

592
Oyo अयोध्या में खोलेगी 50 होटल
20 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

वैश्विक आतिथ्य प्रौद्योगिकी कंपनी ओयो Global Hospitality Technology Company OYO ने गुरुवार को कहा कि वह 2023 में अयोध्या Ayodhya में 50 संपत्तियां जोड़ेगी। इनमें से लगभग 25 गृहस्वामी द्वारा संचालित होमस्टे होंगे और 25 छोटे और मध्यम होटल होंगे जिनमें प्रत्येक में 10 से 20 कमरे होंगे।

कंपनी ने कहा कि उसे इन संपत्तियों को समयबद्ध तरीके से शुरू करने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण Ayodhya Development Authority और उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम Uttar Pradesh State Tourism Development Corporation द्वारा 'सक्रिय रूप से समर्थन' दिया जा रहा है।

ओयो Oyo ने कहा कि जनवरी से सितंबर 2022 तक के उसके आंकड़ों से पता चला है, कि ओयो प्लेटफॉर्म पर होटलों के राजस्व में बढ़ोतरी हुई है, समान आकार के स्वतंत्र बजट होटलों Independent Budget Hotels की तुलना में तीन महीने के भीतर दोगुना हो गया।

कंपनी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में अयोध्या में पर्यटकों का आगमन लगातार बढ़ रहा है, क्योंकि शहर के बुनियादी ढांचे का कायाकल्प हो रहा है, और राजमार्ग और सड़क पहुंच में सुधार हो रहा है।

2017 में लगभग 1.5 करोड़ पर्यटक अयोध्या आए और 2019 में लगभग 2 करोड़, महामारी के वर्षों के दौरान संख्या में गिरावट आई, लेकिन 2022 में फिर से उछाल आया जब 2.20 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने आध्यात्मिक शहर का दौरा किया।

सरकार को उम्मीद है, कि राम मंदिर Ram Mandir का निर्माण और विकास कार्य पूरा होने के बाद 2024 तक अयोध्या पर्यटन दस गुना बढ़ जाएगा।

यह वैश्विक अपील के साथ एक आध्यात्मिक केंद्र बनाने के लिए अयोध्या के परिवर्तन के लिए लगभग 30,000 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है।

ओयो के चीफ मर्चेंट ऑफिसर अनुज तेजपाल OYO Chief Merchant Officer Anuj Tejpal ने कहा कि कंपनी ने सरकार के साथ उनकी प्रमुख जरूरतों और चिंताओं को समझने के लिए कई दौर की बैठकों के बाद अयोध्या के लिए एक मजबूत विस्तार योजना बनाई है।

हम अयोध्या विकास प्राधिकरण Ayodhya Development Authority और यूपी पर्यटन विभाग UP Tourism Department द्वारा प्रदान की गई त्वरित कार्रवाई और प्रोत्साहन से उत्साहित हैं। वे अत्यधिक उत्सुक हैं, कि हम स्थानीय निवासियों के लिए आय का एक अतिरिक्त स्रोत प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से संचालित होमस्टे खोलने को प्रोत्साहित करें। हमने शुरुआत की है। होमस्टे में पहले से ही ऑनबोर्डिंग कर रहे हैं, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा भारत में प्रमुख धार्मिक गलियारों Major Religious Corridors in India में ओयो के पदचिन्हों के विस्तार की हमारी योजना में अयोध्या शीर्ष आध्यात्मिक शहर है।

उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में विरासत स्थलों के संरक्षण और जीर्णोद्धार की दिशा में भी काम कर रही है।

इसमें राम कथा पार्क Ram Katha Park का जीर्णोद्धार जो एक प्रमुख तीर्थ स्थल है, और रामायण संग्रहालय Raamaayan Sangrahaalay का विकास शामिल है।

ओयो ने कहा कि वह 2023 में भारत में अपनी विस्तार योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या जैसे धार्मिक गलियारों पर बड़ा दांव लगा रही है।

कंपनी की "सांस्कृतिक यात्रा 2022 राउंड-अप' रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है, कि भारत में घरेलू यात्रा की रिकवरी में आध्यात्मिक यात्रा का महत्वपूर्ण योगदान है।

ओयो ने कहा कि आध्यात्मिक यात्रा में इस रुचि का हालिया उदाहरण गुड फ्राइडे लॉन्ग वीकेंड है, जहां ओयो की बुकिंग है, रुझानों से पता चला कि वाराणसी तीर्थ स्थलों के बीच शीर्ष पसंद के रूप में उभरा इसके बाद पुरी, शिर्डी, अमृतसर और हरिद्वार।

इन शहरों के साथ-साथ तिरुपति, मथुरा, वृंदावन, गुरुवायुर और मदुरै में भी बुकिंग की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।