News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

OYO ने ओडिशा में 50 होमस्टे खोलने की योजना बनाई

Share Us

151
OYO ने ओडिशा में 50 होमस्टे खोलने की योजना बनाई
16 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

हॉस्पिटैलिटी और ट्रैवल-टेक फर्म ओयो OYO ने कहा कि वह धार्मिक यात्रा में वृद्धि को भुनाने के उद्देश्य से अगले एक साल में ओडिशा में विशेष रूप से पुरी और आसपास के इलाकों में 50 होमस्टे लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी जिसने हाल ही में अयोध्या में 65 होमस्टे खोले हैं, कि वह भारत में प्रमुख धार्मिक हॉटस्पॉटों में 400 होटल और होमस्टे खोलने की योजना बना रही है।

ओयो ने कहा "कंपनी ने इन होमस्टे को खोलने और स्थानीय लोगों को होमस्टे को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने, उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और अतिरिक्त आय स्रोत बनाने के लिए आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण से लैस करने के लिए ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण के साथ साझेदारी की है।" इस परियोजना के तहत पहले होमस्टे का हाल ही में पुरी में उद्घाटन किया गया था, ओयो ने कहा कि उसने अगले साल के भीतर कोणार्क, पिपली, रघुराजपुर और अन्य जैसे लोकप्रिय स्थलों पर इन होमस्टे को खोलने की योजना बनाई है।

भारत में धार्मिक पर्यटन में वृद्धि देखी जा रही है, कि यह प्रवृत्ति अगले पांच वर्षों के लिए आतिथ्य क्षेत्र में विकास का एक महत्वपूर्ण चालक होगी। ओयो के संस्थापक और ग्रुप सीईओ रितेश अग्रवाल OYO Founder and Group CEO Ritesh Agarwal ने कहा पुरी जैसे प्रमुख धार्मिक हॉटस्पॉट में हमारी उपस्थिति का विस्तार इस दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। ओयो ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आध्यात्मिक पर्यटन में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, पुरी लगातार आध्यात्मिक और धार्मिक यात्रा के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है।

ओयो ट्रैवेलोपीडिया 2023 के अनुसार कंपनी के साल के अंत में वार्षिक यात्रा रुझान सूचकांक में पुरी ने सबसे अधिक बुक किए गए आध्यात्मिक और तीर्थस्थल के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद अमृतसर, वाराणसी और हरिद्वार का स्थान रहा।

होमस्टे पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में एक आधुनिक और अनूठी व्यवस्था है, जहां घर के मालिक पर्यटकों और यात्रियों को थोड़े समय के प्रवास के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ पूरे घर का उपयोग करने देते हैं। यह अवधारणा अपनी लागत-प्रभावशीलता के साथ-साथ घर से दूर घर जैसे वातावरण का आनंद लेने के अनूठे लाभों के कारण धीरे-धीरे भारत में पर्यटकों का ध्यान आकर्षित कर रही है।

इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा वर्ल्ड स्किल सेंटर के सीओओ पिनाकी पटनायक, ओयो रूम्स के अधिकारी और सुशीला निवास के मालिक और परिवार के सदस्य उपस्थित थे।

OYO के बारे में:

2013 में अपने दरवाजे खोलते हुए OYO होटल्स एंड होम्स एक युवा होटल स्टार्टअप आज होटल, घरों और स्थानों की दुनिया की अग्रणी श्रृंखला है। पोर्टफोलियो में पूरी तरह से संचालित रियल एस्टेट शामिल है, जिसमें 1.2 मिलियन से अधिक कमरों वाले 44,000 से अधिक होटल शामिल हैं। अपने वेकेशन होम व्यवसाय के माध्यम से कंपनी यात्रियों और शहरवासियों को OYO होम, बेलविला, डैनलैंड, डांसेंटर और जर्मनी स्थित ट्रम-फेरिएनवोनगेन ब्रांडों के तहत दुनिया भर में 125,000 से अधिक घरों तक पहुंच प्रदान करती है। OYO आज अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन, भारत, मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया और जापान सहित 80 देशों के 800 से अधिक शहरों में काम करता है।