महासागर स्वास्थ्य से जुड़ा हमारा स्वास्थ्य

Share Us

3180
महासागर स्वास्थ्य से जुड़ा हमारा स्वास्थ्य
21 Oct 2021
8 min read

Blog Post

कई मानव प्रतिक्रियाओं के द्वारा होने वाले समुद्री प्रदूषण हमारे पर्यावरण को अप्रत्यक्ष रूप से कई तरह के नुकसान पहुंचाता है। परिणामस्वरूप यह मानव और जलजीव दोनों को समान रूप से क्षति पहुंचाता है। जिससे पृथ्वी का पारिस्थितिकी संतुलन बिगड़ता है। इसलिए आवश्यकता है इसपर उचित कदम उठाने की जिससे इस क्षति को रोका जा सके और हमारे पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सके। इस पृथ्वी पर आने वाला प्रत्येक जीव एक सुरक्षित वातावरण ‌का हकदार है। अतः इन्हें छाती पहुंचाने वाले कारकों को रोकने की आवश्यकता है, इन्हें एक अनुकूल  वातावरण प्रदान करने के लिए। ग्रह की रक्षा एक वैश्विक चिंता और हमारी सामूहिक जिम्मेदारी होनी चाहिए।

महासागर पृथ्वी ग्रह पर सबसे बड़े जल निकाय हैं। पिछले कुछ दशकों में, अत्यधिक मानवीय गतिविधियों ने पृथ्वी के महासागरों पर समुद्री जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। महासागर प्रदूषण, जिसे समुद्री प्रदूषण के रूप में भी जाना जाता है, समुद्र में तेल, प्लास्टिक, औद्योगिक और कृषि अपशिष्ट और रासायनिक कणों जैसे हानिकारक पदार्थों का प्रसार है जो इसके जल को प्रदूषित करता है। जिससे परिणामस्वरूप जलजीवों को भारी क्षति पहुंचती है। इसलिए इसे रोकने के लिए उचित प्रयास करने की आवश्यकता है। कम से कम रासायनिक पदार्थों का उपयोग, आसपास के तटीय इलाकों में साफ-सफाई इसे रोकने में अहम भूमिका निभा सकती है। अतः पृथ्वी का पारिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने के लिए हमें सकारात्मक प्रयास ‌करना आवश्यक है।

समुद्री प्रदूषण

जल प्रदूषण एक वैश्विक मुद्दा है‌ जिनमें महासागर भी शामिल हैं। महासागर, जो हमारे ग्रह की सतह का 70 प्रतिशत हिस्सा कवर करते हैं। यह हमारे ग्रह और उसमें रहने वालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हें सभी जीवन का मूल और इंजन माना जाता है और दुर्भाग्य से यह खतरे में है। हमारे महासागर दिन प्रतिदिन प्रदूषित होते जा रहे हैं। महासागर प्रदूषण व्यापक समस्या है और यह मानव स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक स्पष्ट और वर्तमान खतरा बन गया है। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, अरबों पाउंड कचरा और अन्य प्रदूषक हर साल हमारे महासागरों में प्रवेश करते हैं। यह अपशिष्ट मछली और अन्य समुद्री जीवों के दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। यह आंकड़े काफी चिंताजनक हैं। इसके स्मारकीय प्रभाव दूरगामी हैं। 

महासागरीय प्रदूषण के कारण

समुद्री प्रदूषण के कई कारण हैं। हमारे महासागरों में अधिकांश प्रदूषण भूमि पर शुरू होता है और मनुष्यों के कारण होता है। महासागर प्रदूषण कोई सीमा नहीं जान सकता। यह राष्ट्रीय अधिकार क्षेत्र से बहुत दूर खुले महासागरों, सबसे गहरी समुद्री खाइयों और सुदूर द्वीपों के तटों तक पाया जा सकता है। 

प्लास्टिक कचरा

प्लास्टिक कचरा समुद्र के प्रदूषण का सबसे अधिक दिखाई देने वाला घटक है। हर साल दस मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक समुद्र में प्रवेश करती है। इसका अधिकांश हिस्सा माइक्रोप्लास्टिक कणों में टूट जाता है और तटीय और गहरे समुद्र में जमा हो जाता है। कुछ बड़े टुकड़े दशकों तक पानी में तैरते रहते हैं। आज प्रशांत महासागर को "कचरा पैच" के नाम से जाना जाता है। यह एक प्रसिद्ध उदाहरण है कि कैसे महासागरों को प्रदूषित किया जाता है। माइक्रोप्लास्टिक में कई जहरीले रसायन होते हैं जो प्लास्टिक को लचीला, रंगीन, जलरोधक या लौ प्रतिरोधी बनाने के लिए मिलाए जाते हैं। इनमें शामिल रसायन हार्मोन में हस्तक्षेप करते हैं, और कैंसर, जन्म दोष और प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं। ये रासायनिक युक्त कण खाद्य श्रृंखला में प्रवेश करते हैं और मछली और शंख में जमा हो जाते हैं। जब मनुष्य इन सामग्रियों से दूषित समुद्री भोजन खाते हैं, तो यह माइक्रोप्लास्टिक कण उनके द्वारा उनके शरीर में पहुंच जाते हैं। और इनसे उन सभी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जो वे पैदा करते हैं। 

पारा (mercury)

पारा महासागरों में अधिक है, और उनमें भी प्रमुख है घरों और उद्योगों में जलने वाला कोयला। सभी कोयले में पारा मौजूद होता है, और जब यह जलता है तो उससे वह पारा भाप बनकर उड़ जाता है और वातावरण में प्रवेश करता है और अंत में समुद्र में बह जाता है। सोने का खनन एक अन्य स्रोत है, क्योंकि पारा का उपयोग कच्चे धातु से सोने को भंग करने के लिए किया जाता है।

टूना और स्वोर्डफ़िश जैसी शिकारी मछलियों में पारा उच्च स्तर तक जमा होता है, जिनका मनुष्यों द्वारा सेवन किया जाता है। गर्भवती माताओं द्वारा खाए जाने पर दूषित मछली विशेष रूप से खतरनाक हो सकती है। गर्भ में शिशुओं के लिए पारा का एक्सपोजर विकासशील दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है, आईक्यू को कम कर सकता है। वयस्क पारा जोखिम हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

पेट्रोलियम प्रदूषक

तेल रिसाव (oil spills) से पेट्रोलियम प्रदूषक समुद्री सूक्ष्मजीवों के लिए खतरा हैं। यह सूक्ष्मजीव पृथ्वी के अधिकांश ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं। ये लाभकारी सूक्ष्मजीव वायुमंडलीय CO₂ को ऑक्सीजन में बदलने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं। बड़ा तेल रिसाव होने पर प्रभाव बहुत बड़ा हो सकता है। 

तटीय प्रदूषण

औद्योगिक कचरे, कृषि अपवाह, कीटनाशकों और सीवेज से तटीय प्रदूषण हानिकारक काई को बढ़ाता है, जिसे लाल ज्वार, भूरा ज्वार और हरी ज्वार के रूप में जाना जाता है। ये शैवाल (काई) शक्तिशाली विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं जो मछली और शंख में जमा होते हैं। इन मछलियों का सेवन विषाक्त पदार्थ मनोभ्रंश, भूलने की बीमारी, पक्षाघात और यहां तक ​​कि तेजी से मृत्यु का कारण बन सकते हैं। साँस लेते समय वे अस्थमा का कारण बन सकते हैं।

सूक्ष्मजीव

खतरनाक सूक्ष्मजीव तटीय प्रदूषण और गर्म समुद्रों के संयोजन से उत्पन्न होते हैं, जो उनके प्रसार को प्रोत्साहित करते हैं। विब्रियो नामक हानिकारक बैक्टीरिया प्रजाति गर्म पानी में पाए जाते हैं और विब्रियोसिस के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो एक संभावित घातक बीमारी है।

महासागर प्रदूषण के प्रभाव

महासागर प्रदूषण के कई परिणाम हैं जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से समुद्री जीवन के साथ-साथ मनुष्यों को भी प्रभावित करते हैं। समुद्री जानवर समुद्र प्रदूषण के आम शिकार होते हैं। समुद्री जानवर भी भोजन के लिए छोटे प्लास्टिक को निगलने की गलती करते हैं या प्लास्टिक की थैलियों और फेंके गए मछली पकड़ने के जाल में फंस जाते हैं जो उनका गला घोंट देते हैं। समुद्र में प्लास्टिक के मलबे से सबसे अधिक नुकसान की चपेट में आने वाले जानवरों में डॉल्फ़िन, मछली, शार्क, कछुए, समुद्री पक्षी और केकड़े शामिल हैं। समुद्रों में मलबों के कारण ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। समुद्र में ऑक्सीजन का निम्न स्तर पेंगुइन, डॉल्फ़िन, व्हेल और शार्क जैसे समुद्री जानवरों की मृत्यु का कारण बनता है।

समुद्री जल में नाइट्रोजन और फास्फोरस की अधिकता भी ऑक्सीजन की कमी का कारण बनती है। जब समुद्र के किसी क्षेत्र में बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, तो यह एक मृत क्षेत्र बन सकता है जहाँ कोई भी समुद्री जीवन जीवित नहीं रह सकता है। समुद्र में प्रदूषक इंसानों पर भी हानिकारक प्रभाव डालते हैं। मनुष्य छोटे जीव विषाक्त पदार्थों को निगलते हैं जो कई बीमारियों को जन्म देते हैं। 

महासागर प्रदूषण समाधान

समुद्र के प्रदूषण के दीर्घकालिक, विनाशकारी प्रभावों को देखते हुए, हम समुद्रों को दूषित होने से बचाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। कुछ महासागर प्रदूषण समाधान को‌ अपनाकर हम इस विनाशकारी प्रभाव को‌ रोकने का प्रयास कर‌ सकते हैं।

रासायनिक खाद का कम से कम उपयोग अतिरिक्त रासायनिक उर्वरक अंततः महासागरों में अपना रास्ता बना लेता है। जैविक उर्वरक का चुनाव उत्तम है जो पोषक तत्वों में कम होते हैं। पुन: प्रयोज्य (रीयूजे़बल) बोतलों और बर्तनों का चुनाव फेंकी गई प्लास्टिक की बोतलें और बर्तन, जिनमें तिनके भी शामिल हैं, बड़े पैमाने पर समुद्र के प्रदूषक होते हैं। समुद्री जीवन के लिए खतरे में योगदान देने के बजाय, पुन:प्रयोज्य बोतलों और बर्तनों का चुनाव एक बेहतर विकल्प है।

सफाई 

समुद्र तट या पास के पार्क में सफाई महासागरों के प्रदूषण को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। अधिक से अधिक कचरों को उठाना और उनका सही‌ से निपटान करना कम से कम कचरों को महासागरों में जाने की अनुमति देता है। समुद्र के प्रदूषण को कम करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है प्लास्टिक और अन्य पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उचित निपटान करना। बाहरी स्थानों, जैसे समुद्र तटों और पार्कों में, कचरे को एक सुरक्षित पात्र में फेंका जाना चाहिए जिससे इनको समुद्रों में जाने से रोका जा सके।

TWN In-Focus
TWN In-Focus