Orkut: ट्विटर पर एलन मस्क की मनमानी के बीच याद आ रहा ऑर्कुट

Share Us

404
Orkut: ट्विटर पर एलन मस्क की मनमानी के बीच याद आ रहा ऑर्कुट
19 Nov 2022
min read

News Synopsis

Orkut: जहां एक ओर एलन मस्क Elon Musk जहां ट्विटर Twitter बड़े पैमाने पर छंटनी Twitter layoffs के साथ बड़े बदलाव करता नजर आ रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया एप्लिकेशन ऑर्कुट Social Media Application Orkut के बारे में याद दिलाना शुरू कर दिया है। यूजर्स का कहना है कि तकनीकी क्षेत्र में किसी बड़ी चीज के खत्म हो जाने की अवधारणा मौजूद नहीं है। ऑर्कुट Orkut एक सामाजिक नेटवर्किंग सेवा Social Networking Service थी जिसका स्वामित्व और संचालन गूगल Google किया करता था। कंपनी की स्थापना जनवरी 2004 में ऑर्कुच बुयुक्कुक्टेन Orkut Buyukkokten द्वारा की गई थी। वहीं इसे सितंबर 2014 में बंद कर दिया गया था।

यह 2008 में भारत और ब्राजील India and Brazil में सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों में से एक थी। एक स्वतंत्र डिजाइनर निन्नाद कोठावड़े ने ट्वीट किया, टेक की दुनिया में खत्म होने जैसी कोई चीज नहीं है। आप अपने उपयोगकर्ताओं को अलग-थलग कर देते हैं, और लोग आखिर में एक बेहतर, नई चीज की ओर बढ़ जाते हैं। माय स्पेस MySpace, ऑर्कुट Orkut, टंब्लर Tumblr, स्नैपचैट Snapchat और फेसबुक Facebook (जो केवल कुछ निश्चित लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है) को याद रखें।

कोठावड़े ने कुछ एनएफटी डिजाइन NFT Design बनाए हैं और कोक Coke, स्पॉटिफाई और नेटफ्लिक्स Spotify and Netflix जैसी कंपनियों के साथ भी काम किया है। NPR के KOSU रेडियो में सामग्री और ऑडियंस डेवलपमेंट के निदेशक और ओकलाहोमा रॉक शो Oklahoma Rock Show के मेजबान रेयान लाक्रॉइक्स Ryan LaCroix ने कहा कि लोग इससे वैसे ही बचे रह सकते हैं जैसे वे ऑर्कुट, लाइवजर्नल LiveJournal, ज़ंगा Xanga, वाइन Vine और Google+ जैसे सोशल मीडिया ऐप के पतन से बचे थे। इस बीच ट्विटर के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कहा कि ट्विटर अब तक के सबसे ऊंचे सक्रिय उपयोग तक पहुंच गया है।

एलन मस्क ने ट्वीट किया, "और... हमने अभी-अभी ट्विटर के उपयोग में एक और उच्चतम स्तर हासिल किया है। उसमें डूबने दो… ” ये घटनाक्रम ट्विटर पर संभावित सामूहिक इस्तीफे की खबरों के बाद आया है। एलन मस्क द्वारा अल्टीमेटम दिए जाने के बाद कर्मचारियों ने अपने  कागजात देने का फैसला किया। मस्क ने कर्मचारियों को या तो लंबे समय तक कड़ी मेहनत करने या नौकरी छोड़ने के लिए कहा था।