News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

OpenAI ने DevDay 2023 में कोका-कोला के साथ दिवाली मनाई

Share Us

357
OpenAI ने DevDay 2023 में कोका-कोला के साथ दिवाली मनाई
10 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

OpenAI के पहले डेवलपर सम्मेलन DevDay 2023 में सैम ऑल्टमैन ने कहा कोका-कोला दिवाली कार्ड बनाने के लिए Dall-E-3 का उपयोग कर रहा है।

ओपनएआई ने घोषणा की कि डेवलपर्स अब चैटजीपीटी प्लस और एंटरप्राइज उपयोगकर्ताओं के लिए हाल ही में लॉन्च किए गए DALL-E-3 मॉडल को अपने एप्लिकेशन और उत्पादों में एकीकृत कर रहे हैं। यह एकीकरण इमेज एपीआई का उपयोग करके और निर्दिष्ट मॉडल के रूप में 'Dall-E-3' को निर्दिष्ट करके प्राप्त किया जा सकता है।

यह पहली बार नहीं है, जब कोका-कोला डैल-ई के साथ काम कर रही है। और फरवरी 2023 में कोका-कोला ने घोषणा की कि वह मार्केटिंग अभियानों के लिए OpenAI के DALL-E2 मॉडल और ChatGPT के साथ सहयोग करेगी। यह बैन के साथ पहली डील थी, क्योंकि बैन ने साल की शुरुआत में विशेष रूप से मार्केटिंग के लिए अपने टूल का उपयोग करने के लिए ओपनएआई के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। इसके अलावा कोका-कोला ने एक मंच "क्रिएट रियल मैजिक" लॉन्च किया, जहां दुनिया भर के डिजिटल कलाकार एआई का उपयोग करके डिजिटल क्रिएटिव तैयार कर सकते हैं।

पिछले महीने कोका-कोला कोका-कोला Y3000 ज़ीरो शुगर लेकर आया था, जिसे मानव और कृत्रिम बुद्धि के साथ मिलकर बनाया गया था, यह समझकर कि प्रशंसक भावनाओं, आकांक्षाओं, रंगों और स्वादों के माध्यम से भविष्य की कल्पना कैसे करते हैं। एआई ने न केवल स्वाद तैयार करने में बल्कि लोगो और टेक्स्ट स्क्रिप्ट सहित पैकेजिंग को डिजाइन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोका-कोला ने निर्माण प्रक्रिया के दौरान अपने प्रशंसकों की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखा। Y3000 के प्रत्येक कैन में एक QR कोड होगा, जो उपभोक्ताओं को AI द्वारा संचालित एक ऑनलाइन अनुभव प्रदान करेगा, जो वर्ष 3000 के दृष्टिकोण को प्रदर्शित करेगा।

इसके अलावा इस साल की शुरुआत में कोका-कोला ने एक एआई-संचालित अभियान मास्टरपीस जारी किया, जिसने दुनिया में तहलका मचा दिया, इतिहास की कुछ सबसे प्रतिष्ठित कलाकृतियों का प्रदर्शन किया और ऐसा उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से किया।

कोका-कोला के अलावा शटरस्टॉक और स्नैप जैसी कंपनियां भी अपने ग्राहकों और अभियानों के लिए प्रोग्रामेटिक रूप से छवियां और डिज़ाइन तैयार करने के लिए Dall.E-3 का उपयोग कर रही हैं।

कोका-कोला में जेनेरेटिव एआई के वैश्विक प्रमुख प्रतीक ठाकर Pratik Thakar Global Head of Generative AI at Coca-Cola ने कहा “कोका-कोला में हम संस्कृति, रचनात्मकता और प्रौद्योगिकी के बीच के बिंदुओं को जोड़ रहे हैं। क्रिएट रियल मैजिक प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं को कोका-कोला अभिलेखागार से प्रतिष्ठित रचनात्मक तत्वों का उपयोग करके मूल कलाकृति तैयार करने के लिए एआई का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करता है। भारत में #मैजिकवालीदिवाली विश कार्ड हमारे लिए एआई का उपयोग करके लोगों और संस्कृति का जश्न मनाने का एक आदर्श तरीका है। हम विनम्र लेकिन प्रतिष्ठित, वास्तविक फिर भी जादुई हैं और हमारा नवीनतम दिवाली अभियान उसी का प्रमाण है।

कोका-कोला इंडिया और दक्षिण पश्चिम एशिया के एकीकृत विपणन और अनुभव प्रमुख सुमेली चटर्जी Sumeli Chatterjee Head of Integrated Marketing and Experience Coca-Cola India and South West Asia ने कहा “'क्रिएट रियल मैजिक' मंच प्रौद्योगिकी, बुद्धिमत्ता, कला, संस्कृति और कोका-कोला ब्रांड को खूबसूरती से जोड़ता है। दिवाली के संदर्भ में यह मंच प्रशंसकों के लिए उत्सव के दौरान अपनी भावनाओं को बनाने और व्यक्त करने का एक रचनात्मक खेल का मैदान है। इसके साथ कोई भी अपने प्रत्येक मित्र को एक अनूठी और वैयक्तिकृत शुभकामनाएं भेज सकता है। OpenAI के DALL-E और GPT-4 ने हमारे प्रशंसकों के लिए अनुभव को सरल, इंटरैक्टिव, सहज और वास्तव में जादुई बना दिया है।

ब्रैड लाइटकैप सीओओ ओपनएआई Brad Lightcap COO at OpenAI ने कहा “DALL·E और GPT-4 के उपयोग के माध्यम से कोका-कोला की अभिनव भावना को जीवंत होते देखना उल्लेखनीय है। क्रिएट रियल मैजिक प्लेटफॉर्म न केवल दिवाली के मौसम की खुशी को दर्शाता है, बल्कि प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता का एक सुखद मिश्रण भी प्रदर्शित करता है। कि कैसे हमारे एआई मॉडल ने उत्सव को बढ़ाने में भूमिका निभाई है, जिससे अभियान वास्तव में यादगार बन गया है।

यह अभियान भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और भूटान में सक्रिय है।

TWN In-Focus