News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

OpenAI ने भारत में फर्स्ट एम्प्लोयी के रूप में प्रज्ञा मिश्रा को नियुक्त किया

Share Us

114
OpenAI ने भारत में फर्स्ट एम्प्लोयी के रूप में प्रज्ञा मिश्रा को नियुक्त किया
20 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

ओपनएआई OpenAI ने भारत में अपनी पहली नियुक्ति की है, जिसमें प्रज्ञा मिश्रा Pragya Misra को सरकारी संबंधों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

यह घटनाक्रम देश में नई सरकार चुनने के लिए चल रहे चुनावों के बीच आया है, जो दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में एआई से संबंधित नियमों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प Microsoft Corp द्वारा समर्थित कंपनी ने भारत में सार्वजनिक नीति मामलों और भागीदारी का नेतृत्व करने के लिए प्रज्ञा मिश्रा को बोर्ड पर लाया। 39 साल की प्रज्ञा मिश्रा अपने साथ ट्रूकॉलर एबी और मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक में पिछली भूमिकाओं का अनुभव लेकर आई हैं। कि वह इस महीने के अंत तक ओपनएआई में अपनी ड्यूटी शुरू कर देंगी।

यह कदम ग्लोबल स्तर पर सरकारों के साथ जुड़ने की ओपनएआई की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, क्योंकि वे तेजी से विकसित हो रहे एआई टेक्नोलॉजी लैंडस्केप के लिए नियमों पर विचार कर रहे हैं। भारत अपनी 1.4 बिलियन आबादी और बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ दुनिया भर में टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए पर्याप्त विकास का अवसर प्रस्तुत करता है। और स्थानीय फर्मों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए कानून निर्माताओं और नियामकों के प्रयासों को देखते हुए भारतीय बाज़ार में नेविगेट करना चुनौतियाँ पैदा करता है।

ओपनएआई में शामिल होने से पहले प्रज्ञा मिश्रा ने स्टॉकहोम-ट्रेडेड संपर्क सत्यापन फर्म ट्रूकॉलर में सार्वजनिक मामलों के प्रमुख के रूप में कार्य किया, जहां भारत एक प्रमुख बाजार है। इससे पहले वह मेटा प्लेटफ़ॉर्म इंक से जुड़ी थीं, जिसने 2018 में गलत सूचना के खिलाफ व्हाट्सएप की पहल का नेतृत्व किया था।

ओपनएआई को भारत में अल्फाबेट इंक के गूगल जैसे टेक्नोलॉजी दिग्गजों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो विशेष रूप से देश के लिए तैयार किए गए एआई मॉडल विकसित कर रहा है। Google के प्रयासों का उद्देश्य भारत में भाषाई विविधता को संबोधित करना है, जिसमें भाषण और पाठ में 100 से अधिक स्थानीय भाषाओं का समर्थन करने की योजना है, जिससे शहरी अंग्रेजी भाषी जनसांख्यिकीय से परे इंटरनेट पहुंच का विस्तार हो सके।

पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन OpenAI CEO Sam Altman ने स्वास्थ्य सेवा जैसी सार्वजनिक सेवाओं को बढ़ाने के लिए एआई अनुसंधान का समर्थन करने वाली सरकारों के महत्व पर प्रकाश डाला। ऑल्टमैन ने विभिन्न सेवाओं में एआई टेक्नोलॉजी को एकीकृत करने की आवश्यकता को रेखांकित किया, कि सरकारों ने अभी तक इस पहलू का पूरी तरह से पता नहीं लगाया है।

सैम ऑल्टमैन की यात्रा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक बैठक भी शामिल थी, जहां उन्होंने भारत द्वारा ओपनएआई की जेनरेटिव-एआई सेवा, चैटजीपीटी को शीघ्र अपनाने पर प्रकाश डाला।

जबकि ऑल्टमैन ने एआई टेक्नोलॉजी के आसपास बढ़े हुए नियमों की वकालत की है, उन्होंने यह भी संकेत दिया है, कि टेक्नोलॉजी के वर्तमान पुनरावृत्तियों के लिए नियामक परिवर्तन तुरंत आवश्यक नहीं हो सकते हैं, लेकिन निकट भविष्य में आवश्यक हो सकते हैं।