रूस में तेल सौदे को लेकर केवल ये कंपनी ही कर पाई समझौता

Share Us

376
रूस में तेल सौदे को लेकर केवल ये कंपनी ही कर पाई समझौता
10 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रूस की तेल कंपनी Russian oil company रॉसनेफ्ट Rosneft ने भारत India की दो सरकारी तेल कंपनियों Indian Oil Corporation को तेल बेचने से इनकार कर दिया है। जबकि, अभी सिर्फ इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ही रूस से अतिरिक्त तेल खरीदने का समझौता कर पाई है। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि रूस ने दूसरे उपभोक्ताओं other consumers से किए गए वादे के कारण भारत को अतिरिक्त तेल बेचना स्थगित कर दिया है।

रॉसनेफ्ट ने अतिरिक्त तेल न होने के कारण एचपीसीएल और बीपीसीएल HPCL and BPCL के साथ नया करार new agreement करने से इनकार किया है। जबकि, इस खबर के बारे में चारों ही संबंधित कंपनियों ने कोई सार्वजनिक बयान public statement जारी नहीं किया है। यूक्रेन संघर्ष Ukraine conflict के कारण दुनिया के अधिकांश देशों ने रूस पर प्रतिबंध sanctions on russia लगाए हैं। कई देशों ने उससे तेल और गैस Oil and Gas लेना भी बंद कर दिया है।

ऐसे में भारत ने रूस से सस्ता तेल खरीदने का फैसला लिया था। रूस से तेल न मिलने के कारण दोनों सरकारी कंपनियों को स्पॉट बाजार spot market से महंगा तेल खरीदना पड़ेगा। इस घटनाक्रम से यह भी साफ हो गया है कि तमाम प्रतिबंधों के बावजूद रूस अपना तेल बेचने में पूरी तरफ सफल है।