एक से ज्यादा कार और दोपहिया वाहन पर अब होगी एक ही बीमा पॉलिसी 

Share Us

253
एक से ज्यादा कार और दोपहिया वाहन पर अब होगी एक ही बीमा पॉलिसी 
07 Jul 2022
min read

News Synopsis

अब अलग-अलग गाड़ी के लिए कई पॉलिसी Multiple Policy लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि एक से अधिक कार और टू व्हीलर Car & Two Wheeler होने पर अब एक ही बीमा पॉलिसी Insurance Policy होगी।  भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण Insurance Regulatory and Development Authority of India (इरडा) ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा है कि यह स्वास्थ्य बीमा Health Insurance के फ्लोटर पॉलिसी Floater Policy की तरह होगा। यह बीमा कवर एड-ऑन Add-on आधार पर दिया जाएगा।

इसे पॉलिसी में जोड़ा जाएगा। इसका मकसद देश में बीमा के कवरेज को बढ़ाना है। जबकि, सुरक्षित और अच्छे तरीके Safe and Good Ways से गाड़ी चलाने पर मोटर बीमा के लिए प्रीमियम Premium for Motor Insurance भी कम देना पड़ेगा। वहीं, नियमों को तोड़ने Breaking the Rules या गलत तरीके से वाहन चलाने पर अधिक प्रीमियम Excess Premium देना पड़ेगा। इरडा के बुधवार को जारी नए नियम के अनुसार, अब प्रीमियम की रकम गाड़ी चलाने के तरीके पर तय होगी।

दोनों नियम तुरंत लागू हो गए हैं। नए नियम टेलीमैक्स योजनाओं Telemax Plans पर आधारित हैं। ये गाड़ियों के उपयोग और चालक के व्यवहार Usage and driver behaviour के आधार पर तय की गई हैं। इसके लिए गाड़ियों में एक छोटा सा डिवाइस device (यंत्र) लगेगा। इसमें बताया गया है कि आप गाड़ी जितनी ज्यादा चलाएंगे, उतना ही ज्यादा प्रीमियम देना होगा।