News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ऑनलाइन रियल मनी गेमिंग का बढ़ा क्रेज

Share Us

773
ऑनलाइन रियल मनी गेमिंग का बढ़ा क्रेज
05 May 2022
7 min read

News Synopsis

कोरोना काल Covid-19 में ड‍िज‍िटल इंड‍िया Digital India ने बड़ी तेजी के साथ अपना प्रचार प्रसार क‍िया है। इस दौरान बच्‍चों और बड़ों के ल‍िए ऑनलाइन गेम‍िंग Online Gaming भी खूब पंसद क‍िया गया है। भारत India में ऑनलाइन गेमिंग का बिज़नेस वर्ष 2019 में जहां 906 मिलियन अमेरिकी डॉलर था, वहीं 2021 में 28% बढकर लगभग 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है।

कोरोना महामारी के समय जब सामाजिक संपर्क और अन्य गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया, तब कई भारतीयों ने दूसरों के साथ जुड़ने, मनोरंजन, कमाई और प्रतिस्पर्धा की जरूरतों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन गेमिंग की ओर रुख किया। ऑनलाइन गेमिंग उद्योग Online Gaming Industry वर्तमान में 40,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष नौकरियों Direct Jobs में रोजगार देता है।

ऑल-इंडिया गेमिंग फेडरेशन All-India Gaming Federation के एक अनुमान के अनुसार ऑनलाइन गेमिंग online gaming में परिवर्तन देखने को मिला है। आपको बता दें कि भारत में लोग गेमिंग को न केवल मनोरंजन और जुड़ाव के लिए, बल्कि आर्थिक अनिश्चितता के दौरान कमाई के तरीके के रूप में भी देख रहे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत वर्तमान में दुनिया भर में चौथा सबसे बड़ा ऑनलाइन गेमिंग मार्किट है। अगर बात रौलेट गेम और स्लॉट गेम्स जैसे विभिन्न प्रकार के कैसीनो गेम सहित कई प्रकार के गेम की हो तो Sky247 उपयोगकर्ताओं को कैसीनो गेम का वास्तविक खेल का अनुभव देता है।