News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ONGC ने 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 10 गीगावॉट तक बढ़ाने की योजना बनाई

Share Us

288
ONGC ने 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 10 गीगावॉट तक बढ़ाने की योजना बनाई
17 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

तेल और प्राकृतिक गैस निगम Oil and Natural Gas Corporation ने नवीकरणीय ऊर्जा और निम्न-कार्बन क्षेत्रों में अवसरों के रोडमैप के हिस्से के रूप में 2030 तक अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता Renewable Energy Capacity को 189 मेगावाट से बढ़ाकर 10 गीगावाट करने की योजना बनाई है।

2038 तक स्कोप-1 और स्कोप-2 उत्सर्जन के लिए शुद्ध शून्य प्राप्त करने के लिए एक बड़े प्रयास के हिस्से के रूप में राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा दिग्गज को अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए हरित कार्यक्रमों Green Programs पर अपने निवेश का काफी विस्तार करने की भी उम्मीद है।

कंपनी के अनुसार "ओएनजीसी इस दशक के अंत तक अपनी कई हरित पहलों पर लगभग 1 ट्रिलियन रुपये का निवेश कर रही है, और 2030 तक अपने नवीकरणीय पोर्टफोलियो को 10 गीगावॉट तक बढ़ाने की योजना बना रही है।"

विभिन्न प्रकार के निम्न-कार्बन ऊर्जा अवसरों जैसे कि नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy, हरित हाइड्रोजन Green Hydrogen, हरित अमोनिया और हरित हाइड्रोजन Green Ammonia and Green Hydrogen के अन्य डेरिवेटिव पर ऊर्जा क्षेत्र में प्रमुख प्रतिभागियों के साथ सहयोग तैयार किया जा रहा है।

कंपनी के अनुसार मुख्य परिचालन में टिकाऊ प्रथाओं को एकीकृत करने से पिछले पांच वर्षों में स्कोप-1 और स्कोप-2 उत्सर्जन में 17 प्रतिशत की कमी आई है। कि वित्त वर्ष 23 में इसके उत्सर्जन में 2.66 प्रतिशत की कमी आई है।

ओएनजीसी ने मौजूदा प्रक्रियाओं से उत्सर्जन को कम करने के लिए कार्बन कैप्चर, उपयोग और भंडारण तकनीक में अनुसंधान एवं विकास पर अपना ध्यान बढ़ाया है। ONGC भारत में दो ग्रीन-फील्ड ऑयल-टू-केमिकल प्लांट बनाने की भी योजना बना रही है।

इसके ऊर्जा व्यवसाय की आधारशिला अभी भी तेल और गैस की खोज और उत्पादन (ईएंडपी) होगी। फोकस के प्रमुख क्षेत्रों में स्थापित बेसिनों के साथ-साथ सीमांत क्षेत्रों में व्यापक अन्वेषण, सक्रिय क्षेत्रों से निरंतर उत्पादन और गहरे पानी की संपत्तियों का दोहन जारी है।

ओएनजीसी ने हर साल एक लाख वर्ग किलोमीटर भूमि खरीदकर और अन्वेषण पर 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करके पांच लाख वर्ग किलोमीटर भूमि को सक्रिय अन्वेषण के तहत लाने का एक बड़ा लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य हमारी "भविष्य की अन्वेषण रणनीति" का हिस्सा है।