News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ONGC ने 2035 तक 2 मिलियन टन ग्रीन अमोनिया कैपेसिटी बनाने की योजना बनाई

Share Us

335
ONGC ने 2035 तक 2 मिलियन टन ग्रीन अमोनिया कैपेसिटी बनाने की योजना बनाई
19 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

ओएनजीसी 2035 तक 2 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष ग्रीन अमोनिया Green Ammonia का उत्पादन करने की क्षमता स्थापित करने की दिशा में 85,000 करोड़ का पर्याप्त निवेश करने के लिए तैयार है। यह महत्वाकांक्षी कदम दोनों के लिए वाहक के रूप में सेवा करने में अमोनिया की महत्वपूर्ण भूमिका के अनुरूप है। हाइड्रोजन और ऊर्जा, द्रवीकरण और परिवहन के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता के लाभ का दावा करते हैं।

ग्रीन अमोनिया की बहुमुखी प्रतिभा उल्लेखनीय है, इसे या तो सीधे उपयोग किया जा सकता है, या शिपिंग के बाद हरित हाइड्रोजन और नाइट्रोजन में तोड़ा जा सकता है। यह अनुकूलनशीलता हरित अमोनिया को एक स्थायी हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था के निर्माण में एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में स्थापित करती है।

अनुमानित निवेश प्रत्येक 1 एमएमटीपीए हरित अमोनिया परियोजना Green Ammonia Project के लिए लगभग 40,000 से 42,000 करोड़ की अनुमानित लागत का संकेत देता है। ओएनजीसी ने ऐसी दो परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए 80,000 करोड़ से 85,000 करोड़ आवंटित करने की योजना बनाई है।

कंपनी इस पहल को दो चरणों में निष्पादित करने का इरादा रखती है: प्रारंभिक चरण में 1 एमएमटीपीए का निर्माण, उसके बाद के चरण में अतिरिक्त 1 एमएमटीपीए का निर्माण, जिससे 180 केटीपीए हरित हाइड्रोजन का उत्पादन होता है। 1 एमएमटीपीए के उत्पादन के लिए लगभग 4.5 गीगावॉट से 5 गीगावॉट बिजली की आवश्यकता होगी।

ऊर्जा परिवर्तन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप एकीकृत ऊर्जा प्रमुख के पास नवीकरणीय ऊर्जा और नई ऊर्जा डोमेन Renewable Energy and New Energy Domain के व्यापक स्पेक्ट्रम को शामिल करने वाली व्यापक योजनाएं हैं। ओएनजीसी ने वर्ष 2038 तक ऊर्जा परिवर्तन प्रयासों में निवेश के लिए लगभग 2 ट्रिलियन रुपये अलग रखे हैं।

ओएनजीसी का इरादा पूरी तरह से अपनी हरित ऊर्जा पहल के लिए समर्पित एक अलग इकाई स्थापित करने का है, जो इस संबंध में उन्नत चरण की चर्चाओं को चिह्नित करता है।

ओएनजीसी ONGC इस उभरते क्षेत्र में सहयोग की आवश्यकता को स्वीकार करता है। इस उद्देश्य से कंपनी इन अग्रणी परियोजनाओं को शुरू करने के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए निजी संस्थाओं के साथ सक्रिय रूप से चर्चा में लगी हुई है। जो वर्तमान में उन्नत चरण में हैं, अगले 3 से 4 महीनों के भीतर गठबंधन में परिणत होने की उम्मीद है।