News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

एक देश- एक वोटर लिस्ट की पहल हुई शुरू

Share Us

432
एक देश- एक वोटर लिस्ट की पहल हुई शुरू
02 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

वोटर आईडी Voter ID को आधार कार्ड Aadhar Card से जोड़ने सहित चुनाव से जुड़े सुधारों को तेजी से आगे बढ़ाने में जुटे इलेक्शन कमीशन Election Commission ने ' एक देश-एक मतदाता सूची' One Nation One Voter List को लेकर भी सक्रियता दिखाई है। स्टेट्स के साथ इस मुद्दे पर सहमति बनाने की कोशिश शुरू हो गई है। आधार के साथ वोटर कार्ड को लिंक करने का अभियान शुरू हो चुका है। इसके बाद एक वोटर लिस्ट पर कदम आगे बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि फिलहाल देश में अलग-अलग चुनाव के लिए अलग-अलग मतदाता सूची का प्रचलन है। इनमें से एक मतदाता सूची भारत निर्वाचन आयोग तैयार करता है। इसके आधार पर ही वह लोकसभा और विधानसभाओं Lok Sabha and Assemblies के चुनाव कराता था। 

इसी तरह पंचायत चुनावों Panchayat Elections के लिए भी राज्यों में एक वोटर लिस्ट तैयार की जाती है। इनमें से किसी सूची में किसी का नाम होता है तो किसी में नहीं होता है। इसके अलावा इनके क्षेत्र और पोलिंग बूथ भी अलग-अलग हो जाते है। ईसीआई से जुड़े सूत्रों की मानें तो वोटर लिस्ट से जुड़ी ऐसी कमियों को दूर करने की दिशा में यह पहल शुरू की गई है। ज्यादातर राज्य इसके लिए सहमत है। इनके साथ इस मुद्दे पर कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है।

इलेक्शन कमिशन इस सुधार को लेकर इसलिए भी उत्साहित है क्योंकि विधि आयोग Law Commission भी अपनी रिपोर्ट में एक देश एक मतदाता सूची की सिफारिश कर चुका है। साथ ही मौजूदा सरकार भी इसके पक्ष में है। ऐसा माना जा रहा है कि इससे देश को एक साफ-सुथरी वोटर लिस्ट मिल जाएगी। साथ ही अलग-अलग स्तरों पर इसको तैयार करने से इस पर पड़ने वाले वित्तीय भार और मानव श्रम Financial burden and human labor से भी बचा जा सकेगा।